Thursday, December 12, 2019
Home > featured > आदिवासी नृत्य महोत्सव से छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक धरोहरों का अन्य राज्यों में प्रचार-प्रसार होगा : उमेश पटेल 

आदिवासी नृत्य महोत्सव से छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक धरोहरों का अन्य राज्यों में प्रचार-प्रसार होगा : उमेश पटेल 

०० खेल मंत्री रायगढ़ में आयोजित जिला स्तरीय ट्राइबल डांस फेस्टिवल 2019 में हुए शामिल

रायपुर| खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि प्रदेश में पहली बार आयोजित राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के माध्यम सेे राज्य की परम्परागत छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक धरोहरों के अन्य राज्यों में प्रचार-प्रसार का अवसर मिलेगा। श्री पटेल आज रायगढ़ जिला मुख्यालय के सांस्कृतिक भवन (आडिटोरियम) पंजरी प्लांट में आयोजित जिला स्तरीय ट्राइबल डांस फेस्टिवल 2019 कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में अध्यक्ष के रूप में रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश शक्राजीत नायकविशिष्ट अतिथि के रूप में लैलूंगा विधायक श्री चक्रधर सिंह सिदार के साथ अन्य अतिथि उपस्थित थे।

इस अवसर पर मंत्री श्री पटेल ने सभी प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशन में आयोजित नेशनल ट्राईबल डांस फेस्टिवल 2019 का उद्देश्य ही है कि छत्तीसगढ़ के पारंपरिक सांस्कृतिक धरोहर जैसे गेड़ी नृत्यकर्मा नृत्यछत्तीसगढ़ी गीतरौहताही नृत्य जैसे दर्जनों सांस्कृतिक कला का पूरे देशवासियों को जानकारी दी जा सके और छत्तीसगढ़ी कलाकारों व सांस्कृतिक परंपराओं को अलग पहचान मिल सके। श्री पटेल ने आगे कहा कि इस नेशनल ट्राईबल डांस फेस्टिवल 2019 कार्यक्रम के लिए दूसरे राज्य के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया जा रहा हैताकि अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री या उनके प्रतिनिधि यहां कार्यक्रम को देखने आएं और उनके माध्यम से हमारे राज्य की सांस्कृतिक धरोहरों का उनके राज्यों में प्रचार-प्रसार का अवसर मिले। इससे छत्तीसगढ़ी नृत्य और कला को देश के अन्य राज्यों में अलग पहचान मिलेेगी। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने आयोजन की सराहना करते हुये जिले के प्रतिभागियों को आदिवासी नृत्य महोत्सव की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री ऋचा शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।