Friday, December 13, 2019
Home > featured > वृक्ष में बंधी हुई मिली अजगर, वन विभाग की टीम ने अजगर को मुक्त कर जंगल में छोड़ा

वृक्ष में बंधी हुई मिली अजगर, वन विभाग की टीम ने अजगर को मुक्त कर जंगल में छोड़ा

करगी रोड कोटा। कोटा क्षेत्र के ग्राम श्रीपारा में अजगर के गले में कपड़े से बांध दी गई थी रस्सी अजगर झाड़ियो मे फंसा हुआ था। वन विभाग के दो  कर्मचारियों ने किसी तरह अजगर को बाहर निकाला और सुरक्षित जंगल पर छोड़ दिये व मीडिया को खबर किया कि एक अजगर घायल अवस्था में रस्सी से बंधा हुआ है। तब मीडिया के द्वारा ये जानकारी वन विभाग के रेंजर वी के नेल्सन को दी गई जिन्होंने तत्काल अपने दो कर्मचारी अरूण जैन व लक्ष्मीनारायण साहू को मौके  पर भेजा गया।

श्रीपारा के पास लगभग आठ से दस फिट का एक अजगर झाड़ियों में फंसा हुआ है जिसके गले में कपड़े की रस्सी बंधी हुई है। वन विभाग की टीम ने अजगर को पहले झाड़ियों से बाहर सुरक्षित निकाला उसके बाद मीडिया को जानकारी दी जिसके बाद वन विभाग के दो कर्मचारी श्रीपारा पहुंचे व अजगर के गले से रस्सी निकाल कर उसे सुरक्षित जंगल में छोड़ आए।  वन विभाग के रेंजर वी के नेल्सन ने शिक्षक संजय रजक की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने एक  वन्य प्राणी अजगर की जान बचा कर बहोत ही अच्छा काम किया है। अजगर शायद किसी के मकान में घुसा होगा जिसे उन लोगों ने बांध कर इधर झाड़ियों में लाकर छोड़ दिया होगा।

 

घायल अवस्था में मिले जीव जंतुओ की तत्काल दे वन-विभाग को सूचना

 “गांव में या किसी सुनसान जगह में किसी भी तरह की कोई भी जीव जंतु को घायल अवस्था में दिखे तो तत्काल वन विभाग की टीम को सूचना दें ताकि वन्य प्राणी जीवो को सुरक्षित जंगल में छोड़ा जा सके

वी के नील्सन, रेंजर, वन-विभाग