उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने किया गादीरास तहसील भवन का भूमिपूजन

०० जीरमपाल में सीसी सड़क का हुआ लोकार्पण : मंत्री ने दी ग्राम वासियों को बधाई

०० ग्राम गादीरास में स्वेच्छानुदान राशि की प्रदान

सुकमा|मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने गत वर्ष प्रदेश को 23 नई तहसीलों की घोषणा की जिसके फलस्वरूप सुकमा जिले के गादीरास को भी तहसील कार्यालय का दर्जा दिया गया।विगत वर्ष उद्योग एवं आबकारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने गादीरास तहसील कार्यालय का शुभारम्भ किया था। आज उन्होंने तहसील कार्यालय भवन हेतु विधिवत भूमिपूजन किया। 71.10 लाख की लागत से तहसील भवन गादीरास का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे गादीरास से लगे हुए कोंड्रे, गोंदपल्ली, गोंडेरास, मानकापाल, मारोकी आदि अत्यंत दुर्गम क्षेत्र के ग्रामीणों को बहुत अधिक राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि तहसील का दर्जा मिल जाने से अब गादीरास क्षेत्र में विकास कार्यों को गति देने के लिए अधोसंरचनाओं का निर्माण भी तेजी आएगी। जिसका सकारात्मक प्रभाव निश्चित तौर पर ग्रामीणों को मिलेगा। क्षेत्र में यातायात की सुचारू व्यवस्था नहीं होने के कारण ग्रामीणों को तहसील से संबंधित कार्य के लिए सुकमा जाना अत्यंत कष्टप्रद था, किन्तु अब गादीरास में तहसील कार्यालय की स्थापना से उन ग्रामीणों को सबसे अधिक लाभ होगा।
गादीरास में तहसील कार्यालय की स्थापना से निश्चित तौर पर भूमि से संबंधित कार्य जैसे, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि कार्यों के साथ ही आय, जाति एवं निवास प्रमाण पत्र सहित बहुत से कार्य के लिए ग्रामीणों को सुविधा होगी। इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष श्री जगन्नाथ साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
नाबार्ड से सहायता प्राप्त एवं ग्रामीण अधोसंरचना विकास राशि योजना के तहत् ग्राम जिरमपाल में 500 मीटर मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ (सीमेन्ट कांक्रीट सड़क) का निर्माण किया गया है।आज उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ का लोकार्पण फीता काटकर किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामवासियों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी। उन्होंने जीरमपाल से चिन्नापारा के बीच मलगेर नदी में पुलिया का निर्माण सहित अन्य निर्माण कार्य करवाने एवं देव गुड़ी निर्माण के लिए 5 लाख राशि देने की भी बात कही। ग्राम जिरमपाल में सीसी सड़क के उद्घाटन के अवसर पर मंत्री श्री लखमा ने ग्राम के बुजुर्ग श्री सोनूराम यादव के पास जा कर उनका हालचाल भी जाना मंत्री श्री लखमा ने आज गादीरास में तहसील भवन का भूमिपूजन भी किया। इस अवसर पर आयोजित सभा में उन्होंने आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के व्यक्तियों, कोरोना काल के दौरान जिन ठेले-गुमटी चलाने वाले व्यक्तियों को आर्थिक हानि हुई उन्हें 5-5 हजार की सहायता राशि स्वेच्छानुदान मद से प्रदान की। उन्होंने कुल 62 ग्रामीण जनों को लगभग 3 लाख की राशि प्रदान की। इसके साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायत गादीरास के युवक सुनील कुमार यादव को स्वास्थ उपचार हेतु 40 हजार की सहायता राशि प्रदान की। ज्ञात हो कि सुनील कुमार यादव को सड़क दुर्घटना में गंभीर चोंटें आयी थी, जिसका इलाज जगदलपुर अस्पताल में किया जा रहा है।

error: Content is protected !!