स्वतंत्रता की 75वी वर्षगाठ पर छत्तीसगढ़ में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0

रायपुर। भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाठ के अवसर पर आयोजित ”आजादी का अमृत महोत्सव“ के अंतर्गत नेहरू युवा केन्द्र संगठन, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के सभी 28 जिलों में 13 अगस्त से 02 अक्टूबर,2021तक फिट इंडिया फ्रीडम रन-2021 का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत जिलास्तरीय दौड़ के उपरान्त संबंधित जिले के 75 गांवों में नेहरू युवा केन्द्र व राष्‍ट्रीय सेवा योजना के स्वयं-सेवकों और युवा क्लब के पदाधिकारियों द्वारा दौड़ के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।यह जानकारी नेहरू युवा केन्द्र संगठन, रायपुरके क्षेत्रीय निदेशक, श्रीकांत पाण्‍डेय ने आज, 12 अगस्‍त, 2021 कोरायपुर प्रेस क्‍लब में आयोजित एक पत्रकार-वार्ता में दी। इस अवसर पर पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), रायपुर के निदेशक, कृपा शंकर यादव, सहायक निदेशक, सुनील कुमार तिवारी, नेहरू युवा केन्‍द्र, रायपुर के जिला युवा अधिकारी, अर्पित कुमार तिवारी और राष्‍ट्रीय सेवा योजना, रायपुर की अधिकारी डॉ. नीता वाजपेयी उपस्थित थीं ।
पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), रायपुर के निदेशक कृपा शंकर यादव ने बताया कि छत्‍तीसगढ़ में स्थित सूचना एवं प्रसारण मंत्रालयकी सभी मीडिया यूनिट्स- पत्र सूचना कार्यालय, प्रादेशिक लोकसंपर्क कार्यालय, दूरदर्शन समाचार और आकाशवाणी समाचार अपनी सक्रिय भागीदारी इस कार्यकम में निभा रही हैं । उन्‍होंने बताया कि सभी कार्यक्रम स्‍थलों परफ्रीडम रन के उपरान्‍त”आजादी का अमृत महोत्सव“ से संबंधित क्षेत्रीय लोकसंपर्क कार्यालयों द्वारा विभिन्‍न तरह कीप्रतियोगिताएं तथा संवाद और गीत एवं नाटक प्रभाग के दलों द्वारा सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे ।
राष्‍ट्रीय सेवा योजना, रायपुर की अधिकारी डॉ. नीता वाजपेयी ने जानकारी दी कि राष्‍ट्रीय सेवा योजना द्वारा छत्‍तीसगढ़ की सभी इकाईयां मिलकर ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’कार्यक्रम को भव्‍य तरीके से आयोजित कर रही हैं । उन्‍होंने कहा कि इस दौरान विभिन्‍न प्रतियोगिताएं ऑन-लाइन और ऑफ-लाइन आयोजित की जाएंगी। नेहरू युवा केन्द्र संगठन, रायपुर के क्षेत्रीय निदेशक श्रीकांत पाण्‍डेय ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में “जन भागीदारी से जन आंदोलन” थीम पर आयोजित इन कार्यक्रम में आयोजित किये जा रहे छत्तीसगढ़ राज्य के प्रति जिले के सभी 76 कार्यक्रमों में प्रति कार्यक्रम में कम से कम 75 लोगों की प्रतिभागिता होगी, इस प्रकार जन सहभागिता सुनिश्चित करते इस कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा राज्य स्तर पर एक लाख, उनसठ हज़ार, पांच सौ से अधिक युवाओं की प्रतिभागिता होगी। उन्होने बताया कि इस राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत राज्य में कुल 2128 कार्यक्रम आयोजित होंगे । पाण्‍डेय ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर इस कार्यक्रम को अनुराग ठाकुर, मंत्री, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार एवं निशिथ प्रमाणिक, राज्य मंत्री, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वर्चुअल माध्यम से 13 अगस्त 2021 को उद्घाटन किया जायेगा।युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री ने सभी युवाओं से आह्वान किया की फिट एवं स्वस्थ भारत ही मजबूत भारत बन पायेगा, इसलिए “फिटनेस की डोज़ आधा घंटा रोज़”। उन्‍होंने बताया कि दौड़ के इन कार्यक्रमों के उदघाटन स्थल पर एक संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा जिसमें स्वतंत्रता संग्राम से लेकर विकसित हो रहे भारत की उपलब्धियां पर प्रबुध्द और प्रेरक व्यक्तियों द्वारा चर्चा की जायेगी। इसी प्रकार समापन स्थल पर भी एक समापन आयोजन किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि देश वासियों विशेषकर युवाओं में फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए फिट इंडिया आंदोलन परिचालित किया जा रहा है जिसमें दौड़, योग, व्यायाम, खेल आदि शारीरिक गतिविधियां समाहित हैं। यह अभियान आलस्य, तनावके निदान में भी सहायक है। पाण्‍डे ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर राष्ट्रगान पर केन्द्रित एक विशेष कार्यक्रम जोड़ा गया है जिसमें इस कार्यक्रम से विशेष रूप से असंगठित युवाओं को अवसर मिलेगा जिससे वे अपनी आवाज में राष्ट्रगान गाते हुए उसकी वीडियों बनाकर अपलोड करेंगे और इन राष्ट्रीय कार्यक्रम में सहभागी बनेंगे।इस अवसर पर विभिन्न नेहरू युवा केन्द्रों द्वारा समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों से आजादी की 75वी वर्षगांठ पर प्रेरक संदेश की वीडियों रिकार्ड कर उसे नेहरू युवा केन्द्र संगठन की वेबसाइट एवं अन्य सोशल मीडिया मंचो पर अपलोड किया जायेगा इससे समाज के प्रभावशाली व्यक्तियों के साथ दूर दराज में निवासरत समाज के महत्वपूर्ण लोंगो के विचार राष्ट्रीय फलक पर सभी के लिए सुलभ होंगे।

error: Content is protected !!