आईएएस जनक पाठक की मंत्रालय में तैनाती, राजस्व विभाग में संयुक्त सचिव बनाये गये

०० पिछले महीने ही हुआ था बहाली का आदेश, जून 2020 को सरकार ने किया था निलंबित

रायपुर| राज्य सरकार ने आज प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी में फेरबदल किया है। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 2007 बैच के आईएएस जनक प्रसाद पाठक को राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है। पाठक पर जांजगीर-चांपा कलेक्टर रहते हुए ऑफिस में ही एक महिला से रेप का आरोप है। इसकी वजह से उनको पिछले साल निलंबित किया गया था।

जांजगीर-चांपा जिले की एक महिला ने जून 2020 में पुलिस अधीक्षक पारुल माथुर से मिलकर लिखित में शिकायत दी थी। महिला ने आरोप लगाया थाए उसका पति सरकारी कर्मचारी है। कलेक्टर रहते हुए जनक प्रसाद पाठक ने 15 मई को महिला का अपने आफिस में ही बलात्कार किया था। उसे धमकी दी गई थी कि उसने उनकी बात नहीं मानी तो उसके पति को नौकरी से बर्खास्त कर दिया जाएगा। महिला ने शिकायत के साथ कलेक्टर की ओर से भेजे गये मैसेज का स्क्रीनशॉट भी लगाया था। वरिष्ठ अधिकारियों ने मार्गदर्शन लेने के बाद पुलिस ने पाठक के खिलाफ बलात्कार और अनुसूचित जाति अत्याचार निवारण कानून की धाराओं में मामला दर्ज किया। जनक प्रसाद पाठक उस समय संचालक भू-अभिलेख के पद पर काम कर रहे थे। एफआईआर के बाद सरकार ने 5 जून को उन्हें निलंबित कर दिया। पाठक ने निलंबन को केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) में चुनौती दी। वहां से उन्हें राहत मिली। पिछले महीने उनकी बहाली का आदेश जारी हो गया था।

रिसाली और चिरमिरी में नये नगर आयुक्त :- सरकार ने दो नगर निगमों में नये आयुक्त बनाये हैं। दुर्ग के अपर कलेक्टर और रिसाली नगर निगम के आयुक्त की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहे प्रकाश कुमार सर्वे को रिसाली का नगर निगम आयुक्त बना दिया गया है। वहीं धमतरी की संयुक्त कलेक्टर रहीं योगिता देवांगन को चिरमिरी नगर निगम के आयुक्त होंगीं।

पांच जिला पंचायतों में सीईओ बदले :- तबादला आदेशाें से पांच जिला पंचायतों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी बदल गये हैं। रायगढ़ जिला पंचायत की सीईओ ऋचा प्रकाश चौधरी को दुर्ग जिले का अपर कलेक्टर बनाया गया है। नारायणपुर जिला पंचायत के सीईओ रहे राहुल देव अब सूरजपुर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी होंगे। रवि मित्तल को महासमुंद जिला पंचायत से हटाकर रायगढ़ जिला पंचायत का सीईओ बनाया गया है। वहीं आकाश छिकारा को जिला पंचायत सूरजपुर से हटाकर महासमुंद जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी की जिम्मेदारी दी गई है। भारतीय दूरसंचार सेवा के अधिकारी पोषणलाल चंद्राकर को बीजापुर से हटाकर नारायणपुर जिला पंचायत सीईओ के पद पर तैनात किया गया है।

error: Content is protected !!