आम जनता के प्रति संवेदनशील रहते हुए अपराधियों के विरूद्ध बरतें कड़ाई : गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू

०० गृहमंत्री ने प्रशिक्षणरत उप पुलिस अधीक्षकों को किया संबोधित

०० राज्य पुलिस अकादमी में 35.55 लाख रूपए की लागत से निर्मित कार्याें का उद्घाटन और 85.81 लाख रूपए की लागत के कार्याें का शिलान्यास

रायपुर| गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज नेता जी सुभाष चंद्र बोस राज्य पुलिस अकादमी चंदखुरी में 35 लाख 55 हजार रूपए की लागत से निर्मित कार्याें का उद्घाटन और 85 लाख 81 हजार रूपए के कार्याें का शिलान्यास किया। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया भी उपस्थित थे। मंत्रीद्वय ने प्रशिक्षणरत उप पुलिस अधीक्षकों को सम्बोधित भी किया और सिम्यूलेटर कक्ष में स्वयं पिस्टल चलाकर फायरिंग ट्रेनिंग और ड्राइविंग सिम्यूलेटर का अवलोकन किया।

मंत्री श्री साहू ने कहा कि पुलिस के प्रति जनता में विश्वास और अपराधियों में भय होना चाहिए। उन्होंने प्रशिक्षणरत पुलिस अधिकारियों से कहा कि प्रशिक्षण सतत चलने वाली प्रक्रिया है। इससे कार्याें में विश्वास और दृढ़ता का संचार होता है। पुलिस के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है। अपनी जिम्मेदारी पर ध्यान केन्द्रित करें, जिससे आपके कार्याें की सराहना हो और लोग हमेशा आपको अच्छे रूप में याद करें। उन्होंने आम जनता के प्रति व्यवहार में संवेदनशील रहने के साथ ही कानूनी पहलूओं को ध्यान में रखते हुए अपराधियों के विरूद्ध कड़ाई बरतने की सीख दी। गृह मंत्री ने कहा कि राज्य में अपराधों पर नियंत्रण में तेजी आई है और अपराधियों पर कार्रवाई भी त्वरित हुई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2007 में अकादमी की स्थापना के उपरांत अकादमी में लगातार सुविधा एवं संसाधनों में वृद्धि हो रही है। आने वाले समय में यह अकादमी सभी सुविधाओं और संसाधनों से परिपूर्ण होगा। गृह मंत्री ने सभी प्रशिक्षुओं को बधाई और शुभकामनाएं दी है।नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने कहा कि चंदखुरी का ऐतिहासिक महत्व है। यह माता कौशल्या की नगरी है। यहां राज्य पुलिस अकादमी स्थित है। इसका भी अलग महत्व है। यहां से पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी नई चुनौतियों से निपटने के संबंध में संवेदनशील विषयों में प्रशिक्षण लेकर जाते हैं और पुलिसिंग के जरिए बेहतर प्रदर्शन से प्रदेश की सेवा करते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस अकादमी में सुविधाओं और संसाधनों में कोई कमी नहीं होगी। डीएमएफ सहित विभिन्न मदों से यहां सुविधाओं का विस्तार होता रहेगा। डॉ. डहरिया ने भी प्रशिक्षुकों को बधाई और शुभकामनाएं दी। अकादमी के निदेशक श्री जी.पी. सिंह ने राज्य पुलिस अकादमी के गतिविधियों और उपलब्धियों पर पावरपाइंट के जरिए प्रस्तुतिकरण दिया। अकादमी उप निदेशक डॉ. संजीव शुक्ला ने आभार प्रकट किया। मंत्री द्वय ने अकादमी परिसर में 35 लाख 55 हजार रूपए की लागत से निर्मित 9 कार्याें का उद्घाटन किया। इनमें वाहन पार्किंग शेड, ड्राइविंग सिम्यूलेटर, एटीएम प्रवेश द्वार, सीआईएटी परिसर में नलकूप उत्खनन, स्वीमिंग पुल का जीर्णोंद्धार, टू-व्हीलर पार्किंग स्टैण्ड, नव निर्मित तालाब, कॉन्फ्रेंस रूप एवं परिसर का विद्युतीकरण शामिल है। इसी तरह 85 लाख 81 हजार रूपए की 6 कार्याें का शिलान्यास किया। इनमें ओपन स्टेप्स स्टेडियम एवं आउटर शॉवर, कॉन्फ्रेंस हॉल, साउंडप्रूफिंग एवं ओपन स्टडी, सड़क चौड़ीकरण, परेड ग्राउंड वन व्यू कटर, पीएसआई-डीएसपी छात्रावास की मरम्मत और पीएसआई हॉस्पिटल का विद्युतीकरण शामिल है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. संगीता पीटर्स सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!