प्रदेश में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर होंगे विभिन्न आयोजन, महिला एवं बाल विकास संचालनालय ने जिलाधिकारियों को तैयारियों के लिए दिए निर्देश

रायपुर| अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस मार्च को मनाया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ रही महिलाओं को प्रोत्साहित करनेसामाज में विद्यमान कुरीतियों की रोकथाम और कानूनों के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सभी जिलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम में जन प्रतिनिधिगण भी शामिल होंगे। इस संबंध में महिला एवं बाल विकास संचालनालय द्वारा सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी और महिला एवं बाल विकास अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कार्यक्रम के आयोजन में कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी क्षेत्र की महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए उन्हें शासकीय योजनाओंकानूनी प्रावधानों सहित उनके अर्थिक सशक्तिकरण संबंधी जानकारी दी जाएगी। नवनिर्वाचित पंचायती राज पदाधिकारियों को आमंत्रित कर विभागीय योजनाओंग्रामीण आजीविका मिशनराष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना तथा अन्य ग्रामीण रोजगार उन्मूलक योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी। इसके साथ ही चयनित विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। जिला अधिकारियों को महिला कृषकों को आमंत्रित कर उन्हें उन्नत कृषि और विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान करने भी कहा गया है। इस अवसर पर महिलाओं के साथ पुरूषों की सहभागिता सुनिश्चित कर उनमें लिंग-भेद को दूर करने और समाज में महिलाओं की भागीदारी संबंधी जागरूकता लाने का प्रयास भी किया जाएगा।

error: Content is protected !!