बिहारपुर में संचालित शराब दुकान के स्थान को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त ,विधायक राजवाड़े ने लिया मामले में संज्ञान

सुरजपुर। ओड़गी ब्लॉक के बिहारपुर में आबकारी विभाग द्वारा बीते दिन 12 फरवरी से अंग्रेजी शराब दुकान संचालित कराया जा रहा है जो की पुरानटोला चौक ,महुली पहुँच मार्ग मुख्य सड़क के बगल में स्थापित है । उक्त स्थान पर शराब दुकान संचालित होने से ग्राम सरपंच सहित स्थानीय ग्रामीणजन आक्रोशित है।

इस सम्बंध में ग्राम पंचायत बिहारपुर के सरपंच बाबूराम सूर्यवंशी ने आक्रोश जाहिर करते हुए कहा की जिस स्थान पर शासन द्वारा शराब दुकान खोला गया है वह स्थान रिहायशी क्षेत्र में आता है ,उक्त स्थान गाँव के लोगों का निकास तथा उठने बैठने का एक महत्वपूर्ण स्थान है जहां पर चौबीसों घंटे ग्रामीणों ,बहु बेटियों का आना जाना लगा रहता है । जहां पर भी शराब दुकान, बार खाना, इत्यादि होते हैं वहां असामाजिक तत्वों का अड्डा रहता है, चौराहा होने के कारण छात्र-छात्राओं तथा जनसाधारण का आना-जाना भी उसी चौक से होता है जिसका नकारात्मक प्रभाव सीधा उनके छात्र जीवन पर पड़ेगा चुकी यह ग्रामीण क्षेत्र है इस कारण से यहां पर इन सभी बातों पर गौर करना अतिआवश्यक है ।शासन भी ग्रामीण क्षेत्रों के विकास तथा उत्थान हेतु प्रतिबद्ध है इस दृष्टि से शराब दुकान रिहायती क्षेत्र में प्रतिबंधित करना आवश्यक है।

शासन की नियम कानून की भी अनदेखी….

राज्य शासन द्वारा एक तरफ शराब दुकानों को रिहायसी क्षेत्रो से दूर संचालित करने को फरमान जारी किया गया है जिसमे अमल भी हुआ है। प्रदेश भर में पूर्व वर्षों में संचालित सभी शराब दुकानों को रिहायसी क्षेत्र से किनारे संचालित किया जा रहा है लेकिन इसके बावजूद भी सुरजपुर जिले के आबकारी विभाग के अधिकारियों द्वारा बिहारपुर पुरानटोला चौक में मुख्य सड़क के बगल में संचालित कराया जा रहा है जिससे स्पष्ट होता है विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा किस तरह से दबंगई दिखाते हुए सभी नियम कानून को दरकिनार किया गया है जो कि अपने आप मे एक चिंतनीय विषय है जिसे लेकर पूरे क्षेत्र में तरह तरह की चर्चाएं भी हो रही है।

शराब प्रेमी भी आक्रोशित ….

वहीं बिहारपुर में आबकारी विभाग द्वारा आनन फानन में शराब दुकान खोल दिया है ,दुकान के सामने न तो बोर्ड लगाया गया है और न ही रेट सूची ,जिसे लेकर स्थानीय शराब प्रेमियों में भी आक्रोश व्याप्त है । नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया की बिहारपुर में शराब दुकान खुलने की खबर से काफी खुशी मिली थी लेकिन शराब दुकान के कर्मचारियों द्वारा मनमाने रेट पर शराब बेचा जा रहा है जिससे हमारी खुशियों पर ग्रहण लग गया है।

आंदोलन को भी है तैयार…..

इस मामले को लेकर सरपंच सहित ग्रामीणो ने यह भी कहा की यदि शासन प्रशासन के द्वारा ग्रामीणों के हितो को ध्यान में रखकर शराब दुकान को अन्यत्र स्थान पर नही ले जाया गया तो हम सभी ग्रामवासीयों अपने हितों की रक्षा के लिए सड़क पर उतरकर आंदोलन करने को तैयार है।

इस सम्बंध में मुझे भी ग्रामीणों ने फोन पर सूचना दी है ।ग्रामीणों के विरोध को ध्यान में रखते हुए विभाग के अधिकारियों से बात कर आबादी क्षेत्र से बाहर शासन के नियमानुसार स्थान चयनित कर शराब दुकान का संचालन करने को निर्देशित किया गया गया है।

error: Content is protected !!