मेरी ईमानदारी तो मेरा ज़मीर बोलता है तेरे राज़ अब तेरा ही कारिंदा खोलता है : वंदना राजपूत 

०० भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने माना कि बेलगाम महंगाई   गणितज्ञहिन केन्द्र सरकार के कारण आज महंगाई बेकाबू  हो गई है  

०० जनता ने चुपचाप सह लिया उन्होंने ही सरेआम कह दिया

रायपुर| देश मे रोजाना पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ते जा रहे हैं पहले पेट्रोल और डीजल के महंगाई की मार और उस पर किराना समान महंगा जनता त्रस्त हो गयी है प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रदेश प्रवक्ता वंदना राजपूत ने कहा कि मोदी सरकार ने बजट बिगाड़ दिया देश अौर घर दोनों का.  केन्द्र में हिटलरशाही  सरकार है जो केवल अपने मन की बात करती है और केवल अपने मन की बात सुनती है,और किसी की भी नहीं। बढ़ती महंगाई के कारण महिलाएं चिंतित है उनके मन में सिर्फ़ एक ही सवाल है इस तरह अगर महंगाई बेलगाम होती रहेगी तो हम अपने बच्चों के पालन पोषण कैसे करेंगे पढायेगे कैसे ? लगातार महंगाई बढ़ रही है वे चुप्प है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में कमी के बावजूद हमारे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत कम नहीं होती । ग्राहक पेट्रोल व डीजल के बेस प्राइस यानी एक्स फैक्टरी का लगभग तीन गुना अधिक देते हैं।

वंदना राजपूत ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेता को धन्यवाद देती है कि देर से ही सही कुछ तो समझ मे आया  सुब्रमण्यम स्वामी ने माना कि बेलगाम महंगाई   गणितज्ञहिन केन्द्र सरकार के कारण आज महंगाई बेकाबू  हो गई है .  भारत में पेट्रोल के दाम दो पड़ोसी देशों नेपाल और श्रीलंका से काफी ज्यादा हैं। गौरतलब है कि नेपाल में जो तेल जाता है, उसकी आपूर्ति पूरी तरह भारत से ही की जाती है, तब भी वहां तेल भारत से सस्ता है। भारत से प्रतिदिन करीब 1800 तेल टैंकर सड़क के रास्ते नेपाल जाते हैं। साथ ही 69 किलोमीटर लंबी मोतीहारी-अमलेखगंज पाइप लाइन के जरिए अब भारत से तेल नेपाल के पारसा के अमलेखगंज डिपो को भेजा जा रहा है।

नेपाल: दरअसल, एक नेपाली रुपया हमारे 62 पैसे के बराबर होता है यानी नेपाल के 100 रुपये भारत के करीब 62 रुपये के बराबर होता है। भारत के कुछ राज्यों में पेट्रोल करीब 93 रुपये का है। नेपाल तेल कॉर्पोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, 19 जनवरी को बीरगंज में तेल के दाम 108.50 नेपाली रुपये (67.95 भारतीय रुपया) था। नेपाल के दूसरे सीमावर्ती जिले रक्सौल में तेल के दाम 140.76 नेपाली रुपये (भारतीय रुपये के हिसाब से 88.15 रुपये) है। यानी जो तेल भारत से नेपाल जाता है, वो नेपाल में काफी सस्ता है।

श्रीलंका: श्रीलंका में पेट्रोल के दाम फिलहाल 161 श्रीलंकाई रुपये प्रति लीटर है। यानी भारतीय मुद्रा के अनुसार 61 रुपये।

भूटान: भूटान में पेट्रोल सबसे सस्ता यानी 49 रुपये प्रित लीटर है। वहीं डीजल 46 रुपये प्रति लीटर के करीब है। भूटान भी पूरी तरह भारत से ही तेल मंगवाता है। लेकिन वहां तेल पर टैक्स बहुत कम है।

भारत के 46 रुपये के बराबर हैं। पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 111.90 पाकिस्तानी रुपये (50.99 भारतीय रुपये) प्रति लीटर है। डीजल की कीमत (52.81 भारतीय रुपये) है। दरअसल भारत में तेल पर केंद्र सरकार  विभिन्न तरह के टैक्स बहुत ज्यादा हैं। ग्राहकों से तेल पर सेस भी वसूला जाता है। इसी वजह से हमारे  देश में तेल के दाम इतने ज्यादा हैं। हम जिस तेल का मूल्य 84 रुपये प्रति लीटर दे रहे हैं, उसकी मूल कीमत 26 से 27 रुपये प्रति लीटर है। वहीं नेपाल में तेल पर टैक्स भारत की तुलना में काफी कम है। भारत के जनता ने आशा अौर विश्वास से देश के बागडोर आपके हाथों में सौंपा अौर मोदी जी ने देश के जनता को महंगाई का तोहफ़ा दिया  महँगाई का यह आलम केंद्र सरकार की पहुँच से बाहर हो चुका है । असंतुलित सरकार किसी प्रकार से ठोक पीट कर अपने बजट को बेहतर बताने का प्रयास कर रही है.

error: Content is protected !!