लघु वनोपज संबंधी राज्य स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न

रायपुर| मुख्य सचिव श्री आर.पी. मण्डल की अध्यक्षता में  यहां मंत्रालय महानदी भवन में लघु वनोपजों का समर्थन मूल्य पर क्रय करने संबंधी राज्य स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में लघु वनोपजों का ग्रामीण हाट बाजार एवं संग्रहण केन्द्रों में खरीदी, वनोपजों के प्राथमिक प्रसंस्करण कार्य और संग्राहकों को भुगतान संबंधी विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। इस अवसर पर वन विभाग के प्रमुख सचिव श्री मनोज पिंगुवा भी मौजूद थे।
बैठक में मुख्य सचिव ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि लघु वनोपजों के संग्रहण के लिए जिलेवार लक्ष्य निर्धारित करें एवं वनोपज के संग्रहणकर्ताओं को वाजिब मूल्य मिले यह सुनिश्चित किया जाए।

मुख्य सचिव ने वनोपजों का समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए जिलों के कलेक्टरों, जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं वन मंडलाधिकारियों का सक्रिय सहयोग लेने के निर्देश वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दिये है। बैठक में न्यूनतम समर्थन मूल्य तथा लघु वनोपज संघों द्वारा निर्धारित दरों पर खरीदी, लघु वनोपजों का ग्राम स्तर पर हाट बाजारों एवं संग्रहण केन्द्रों में खरीदी के लिए जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी दी गई। इसी तरह से ग्रामीण क्षेत्रों में वनोपजो के संग्रहण के लिए वन क्षेत्रों में स्व सहायता समूहों की सहायता के लिए हाट बाजारों एवं वन-धन विकास केन्द्र में प्रेरक नियुक्त करने के निर्देश भी विभागीय अधिकारी को दिए। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे विभिन्न जिलों में कैंप कर लघु वनोपजों के संग्रहण एवं प्रसंस्करण के लिए समुचित कार्यवाही करें। बैठक में प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री राकेश चतुर्वेदी, प्रबंध संचालक लघु वनोपज सहकारी संघ मर्यादित श्री संजय शुक्ला सहित वन विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!