कांग्रेस सरकार का दूसरा बजट भी किसानोन्मुखी बजट, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई और सुपोषण पर जोर 

०० छात्रयुवामहिलामजदूरकिसान सरकार की पहली प्राथमिकता

०० स्वामी विवेकानंद स्मारक संस्थान और जीरम घाटी के शहीदों की स्मृति में नयें रायपुर में शहीद स्मारक का कांग्रेस ने किया स्वागत

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा वित्त मंत्री के रूप में प्रस्तुत दूसरे बजट किसानोन्मुखी बजट और ग्रामीण विकास के बजट का कांग्रेस ने स्वागत किया है। कांग्रेस सरकार के दूसरे बजट का स्वागत करते हुए प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि गरीब, मजदूर, महिला, नौजवान की बेहतरी कांग्रेस सरकार का संकल्प इस बजट से स्पष्ट है। इस बजट में सरकार द्वारा ग्रामीण विकास, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा के साथ-साथ सुपोषण पर जोर दिया गया है। छत्तीसगढ़ की 85 प्रतिशत जनसंख्या अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है। छत्तीसगढ़ राज्य में नरवा, गरवा, घुरवा, बारी जैसी योजनाओं के द्वारा 85 प्रतिशत लोगो की आय बढ़ाने और 85 प्रतिशत जनसंख्या की आय बढ़ाकर पूरे राज्य की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने का संकल्प मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस बजट से स्पष्ट है। आईआईटी एम्स में अध्यनरत छत्तीसगढ़ के छात्रों की फीस वहन करने के राज्य सरकार की पहल का स्वागत करते हुये कांग्रेस ने कहा है यह युवाओं और छात्रों के प्रति कांग्रेस सरकार की विजन को दर्शाता है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की घोषणा का स्वागत करते हुए शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि भाजपा द्वारा लगातार किसानों को 2500रू. प्रति क्विंटल देने के रास्ते में बाधाएं डाली गई लेकिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट में किसानों को अंतर की राशि देने के लिये 5100 करोड़ का प्रावधान कर राजीव गांधी किसान न्याय योजना में किसानों के प्रति कांग्रेस संकल्प को एक बार फिर से दोहराया है।  एनीमिया सिकल सेल मलेरिया और गंभीर बीमारियों के खिलाफ लड़ाई के लिये बजट का प्रावधानों का स्वागत करते हुये प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिये 25 करोड़ का प्रावधान, महतारी जतन योजना के लिये 31 करोड़ का प्रावधान, सीएम सुपोषण योजना के लिये 60 करोड़ का प्रावधान से स्पष्ट है कि महिलायें और बच्चें कांग्रेस सरकार के एजेन्डे में सबसे पहले है। भूपेश बघेल सरकार का यह बजट नई पीढ़ी को समर्पित है। इस साल भी युवा महोत्सव के लिये 5 करोड़ का प्रावधान बजट में किया गया है। अंतराष्ट्रीय खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को 10 करोड़ का प्रावधान, नागरिकों को उनके घर तक सरकारी सेवा उपलब्ध कराने के लिये मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरूआत की जा रही है। नगरीय निकाय में मुख्यमंत्री मितान योजना के द्वारा युवा शक्ति को नागरिकों की भलाई की अभिनव प्रयोग इस बजट की सबसे बड़ी उल्लेखनीय बात है। रामवन पथ गमन हेतु बजट में 10 करोड़ रूपयों का प्रावधान का और रायपुर के डे भवन में स्वामी विवेकानंद स्मारक संस्थान बनाने के कांग्रेस सरकार के फैसले का स्वागत है। झीरम घाटी के शहीदों के लिये स्मारक बनाने का स्वागत है। सिंचाई के लिये महानदी परियोजना के लिये 237 करोड़ रूपये और कुनकुरी जलाशय के लिये 71 करोड़ के बजट प्रावधान और 2028 तक सिंचाई 13 लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षमता को बढ़ाकर 28 लाख हेक्टेयर किये जाने के फैसले का भी कांग्रेस ने स्वागत किया है।

error: Content is protected !!