​​​​​​​अटल जी ने राज्य बनाया और  डॉ. रमन सिंह ने उसे संवारा : अमित शाह

०० मां बम्लेश्वरी की नगरी में प्रदेश व्यापी अटल विकास यात्रा का शुभारंभ

०० प्रज्ञागिरि की विशाल जनसभा में श्री शाह ने कहा, छत्तीसगढ़ को  दिन दूनी -रात चौगुनी प्रगति की ओर ले जा रही नरेन्द्र मोदी और डॉ. रमन की जोड़ी 

रायपुर| राज्य सभा सांसद अमित शाह ने कहा है कि अटल जी ने छत्तीसगढ़ राज्य बनाया और डॉ. रमन सिंह ने उसे संवारा। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह अटल जी के सपनों के छत्तीसगढ़ का निर्माण कर रहे हैं। यही कारण है कि आज छत्तीसगढ़ में विकास दिखायी पड़ता है। श्री शाह ने कहा – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन, दोनों मिलकर छत्तीसगढ़ को डबल डेकर ट्रेन की तरह विकास के पथ पर तेजी से आगे ले जा रहे हैं।    प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की जोड़ी छत्तीसगढ़ को दिन दूनी-रात चौगुनी प्रगति की ओर ले जा रही हैं। शाह आज छत्तीसगढ़ के पवित्र तीर्थ डोंगरगढ़ (जिला-राजनांदगांव) में देवी बम्लेश्वरी के मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद प्रज्ञागिरि मैदान में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर मुख्यमंत्री की उपस्थिति में प्रदेश सरकार की अटल विकास यात्रा का भी शुभारंभ किया। उन्होंने नवा छत्तीसगढ़ 2025 और अटल विकास यात्रा पर केन्द्रित थीम सांग, नवा छत्तीसगढ़ 2025 की परिकल्पना के प्रतीक चिन्ह, ब्रोशर्स का विमोचन तथा  नवा छत्तीसगढ़ 2025 के बारे में जनता से सुझाव लेने के लिए मिस्ड कॉल और वेबसाइट का शुभारंभ किया। इसके अलावा उन्होंने तेन्दूपत्ता संग्राहकों को बोनस, असंगठित श्रमिकों को साइकिल और सिलाई मशीन तथा संचार क्रांति योजना के हितग्राहियों को स्मार्ट फोन का भी वितरण किया। उन्होंने अटल नगर (नया रायपुर) में बनने वाले अटल स्मारक के लिए गांव-गांव से मिट्टी लाने की राज्य सरकार की घोषणा के तहत डोंगरगढ़ के मंदिर प्रांगण से इस कार्य की शुरूआत भी की।

 
जनसभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के हर किसान को खेती की लागत से दोगुना समर्थन मूल्य देने का निर्णय लिया है। वहीं छत्तीसगढ़ में रमन सरकार किसानों को धान के समर्थन मूल्य के साथ 300 रूपए प्रति क्विंटल की दर से बोनस भी देने जा रही है।  सर्जिकल स्ट्राइक की चर्चा करते हुए श्री शाह ने कहा – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को सुरक्षित रखने और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ को विकसित करने का काम किया है। छत्तीसगढ़ की धरती के नीचे इतनी समृद्धि है कि उससे देश का भाग्य बदल सकता है। प्रधानमंत्री ने ऐसे खनिज बहुल राज्यों के लिए जिला खनिज न्यास का गठन किया है। छत्तीसगढ़ को इस मद में अब तक 3600 करोड़ रूपए मिल चुके हैं। जनसभा को सम्बोधित करते हुए श्री अमित शाह ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर नया रायपुर का नामकरण ‘अटल नगर’ करने के फैसले के लिए डॉ. रमन सिंह के प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा – डॉ. रमन सिंह पहले व्यक्ति है, जिन्होंने स्वर्गीय अटल जी की अंतिम यात्रा के समाप्त होते ही उनके सम्मान में नया रायपुर का नामकरण अटल नगर करने का निर्णय लिया। शाह ने कहा – डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में जनता की बेहतरी के लिए सड़क, बिजली, पानी, छात्र-छात्राओं के लिए लैपटाप और संचार क्रांति योजना के तहत स्मार्ट फोन देने का काम बेहतर ढंग से चल रहा है। रमन सरकार किसानों को धान की कीमत के साथ  बोनस भी देने जा रही है। प्रधानमंत्री की आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पूरे देश में दस करोड़ गरीब परिवारों के 50 लाख सदस्यों को गंभीर बीमारियों के दौरान पांच लाख रूपए तक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जा रही है। वहीं छत्तीसगढ़ में डॉ. रमन सिंह की सरकार 50 लाख लोगों को निःशुल्क स्मार्ट फोन दे रही है। श्री शाह ने नवा छत्तीसगढ़ 2025 के निर्माण के लिए प्रदेशवासियों से सहयोग का आव्हान किया।
राज्य निर्माता अटल जी को सदियों तक याद रखा जाएगा: डॉ. रमन
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आम सभा में श्री अमित शाह का स्वागत करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा को राज्य निर्माता अटल जी का आशीर्वाद प्राप्त है। डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ अटल जी की स्मृतियों को चिरस्थायी बनाने के लिए ऐसे काम कर रहा है, जिनसे अटल जी का नाम सदियों तक याद रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ की राजधानी नया रायपुर का नामकरण और राजनांदगांव के मेडिकल कॉलेज का नामकरण भी अटल जी के नाम पर  किया गया है। नया रायपुर में प्रदेश की जनता के आशीर्वाद से पांच एकड़ में अटल स्मारक बनाया जाएगा। बस्तर से सरगुजा तक प्रदेश के प्रदेश के गांव-गांव से, वहां के पवित्र माता-देवालयों और तीर्थों की माटी नया रायपुर लाकर अटल स्मारक काा निर्माण किया जाएगा। =मुख्यमंत्री ने कहा कि अमित शाह ने आज डोंगरगढ़ में माता बम्लेश्वरी के पवित्र मंदिर प्रांगण में इस कार्य का शुभारंभ किया। 
वर्ष 2025 में छत्तीसगढ़ बनेगा स्मार्ट-खुशहाल और अटल जी के सपनों का छत्तीसगढ़ :- मुख्यमंत्री ने कहा – छत्तीसगढ़ राज्य वर्ष 2025 में अपनी रजत जयंती मनायेगा। उस समय का छत्तीसगढ़ कैसा होगा, उसके लिए हमने नवा छत्तीसगढ़ 2025 के नाम से अटल दृष्टि पत्र का प्रारूप तैयार किया है, जिसमें किसानों की आमदनी को दोगुनी करने, हर घर में बिजली, इंटरनेट कनेक्शन, सबके लिए पक्के मकान और सबके लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का संकल्प लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2025 तक छत्तीसगढ़ एक स्मार्ट, सशक्त, समृद्ध और खुशहाल राज्य के रूप में अटल जी के सपनों का छत्तीसगढ़ होगा। डॉ. रमन सिंह ने आगे कहा – श्री नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनते ही देश में एक नया परिवर्तन आया। विकास की दिशा में हलचल शुरू हुई। श्री मोदी के नेतृत्व में देश के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में भी विकास का सपना पूरा हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक सात लाख से ज्यादा गरीब परिवारों को पक्के मकान दिए जा चुके हैं। उज्ज्वला योजना के तहत 19 लाख से ज्यादा महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। 
अगले चार माह में 40 लाख बहनों को स्मार्ट फोन :- मुख्यमंत्री ने कहा – राज्य सरकार की संचार क्रांति योजना के तहत अगले चार महीने में छत्तीसगढ़ में 40 लाख बहनों को निःशुल्क स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। प्रदेश भर में इसके वितरण की शुरूआत हो गई है। कॉलेजो के पांच लाख विद्यार्थियों को भी स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। सहज बिजली बिल योजना के तहत 12 लाख गरीब परिवारों को 40 यूनिट से ज्यादा मासिक बिजली खपत होने पर 100 रूपए मासिक की दर से फ्लैट रेट पर बिल भुगतान की सुविधा दी जा रही है। किसानों को सिंचाई पम्पों के लिए एक लाख रूपए की छूट दी गई है और एक से ज्यादा सिंचाई पम्पों पर उन्हें भी फ्लैट रेट से भुगतान का विकल्प दिया जा रहा है। डॉ. रमन सिंह ने कहा – राज्य सरकार ने 31 दिसम्बर 2016 की स्थिति में प्रदेश के वन क्षेत्रों के निवासियों के विरूद्ध लगभग 20 हजार वन अपराधों के छोटे प्रकरणों को वापस लेकर उन्हें राहत देने का निर्णय लिया है। डॉ. रमन सिंह ने कहा – प्रधानमंत्री श्री मोदी ने धान का समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल 200 रूपए बढ़ा दिया है। राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि इस बार किसानों को धान बेचने पर समर्थन मूल्य के साथ ही 300 रूपए प्रति क्विंटल का बोनस भी दे दिया जाए। डॉ. सिंह ने कहा – अटल विकास यात्रा में लगभग 750 करोड़ रूपए का तेन्दूपत्ता बोनस भी वितरित किया जाएगा। आमसभा को राजनांदगांव के लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक, राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय, डोंगरगढ़ की विधायक श्रीमती सरोजनी बंजारे, राजनांदगांव नगर निगम के महापौर श्री मधुसूदन यादव, 20 सूत्रीय कार्यक्रम समिति के उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख और अन्य अनेक वरिष्ठ जन उपस्थित थे। 

 

error: Content is protected !!