भारत देश की दूसरी सबसे बड़ी पेमेंट बैंक के रूप होगी इडियन पोस्ट पेमेंट बैंक – केदार कश्यप

(रायपुर) आज नारायणपुर शहर के कम्युनिटी हाल मे डाक विभाग द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के सुभारम्भ कार्यक्रम में प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। और डाक विभाग के कार्यक्रम आई.पी.पी.बी (इडियन पोस्ट पेमेंट बैंक) को नारायणपुर जिले में शुरू किया ।

प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने समस्त नारायणपुर जिले वासियो को सुभकामनाये दी और साथ ही उन्हें ये जानकारी दी कि बहु प्रतिष्टित इडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत अब नारायणपुर शहर में होने जा रही है कश्यप ने कहा कि आज हमारे प्रदेश मे ही नही हमारे भारत के यस्यस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी भी निरंतर हमारे देश हित के लिए कोई न कोई जनकल्याणकारी योजनाओं को आप सब के विकास और लाभ के लिए लाते रहते है सेकड़ो योजनाओं के साथ साथ आज भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वार फिर एक बड़ी सेवा जो कि हर एक आखरी व्यक्ति तक लाभ पहुचायेगी जो डाक घर के आई.पी.पी.बी. सेवा के रूप में आप सब के मिलेगीहै ।

इस इडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की मुख्य खासियत यह है कि इसमें खाता धारक तीन तरह के सेविंग एकाउंट्स जीरो बैलेंस पर खोल सकता है इसके अलावा पोस्ट ऑफिस के इस बैंक में एकाउंट खुलवाने वाले खाता धारक (कस्टमर) को इंसोरेंस समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी।

इडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के तहत ग्रामीण इलाकों मे लोगो के घर तक बैंकिंग और फाइनेंसियल सर्विस मुहैया कराई जाएगी इसके साथ ही केदार कश्यप ने इडियन पोस्ट पेमेंट बैंक आज से आम लोगो तक पहुचने के मामले मे भारत की दूसरी सबसे बड़ी पेमेंट बैंक होगी।

श्री कश्यप ने जानकारी देते हुए बताया कि आज के दिन 450 शाखाएं और लगभग 3250 सेवा केंद्र का सुभारम्भ देश के समस्त जिला मुख्यालय में किया जा रहा है और मुझे खुशी है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह जी की मत्वकांशी सोच से नारायणपुर जिले के मुख्यालय नारायणपुर शहर मे आप को ये कल्याणकारी योजना का लाभ मिलेगा।

श्री कश्यप ने कहा कि इस योजना का लाभ लघु व्यावसासियों, विद्यार्थियों, किसान एवं डीबीटी लाभार्थियों सहित शहरी प्रवासियों, वरिष्ठ नागरिकों, गृहणियों के अलावा अन्य वर्गों को भी मिलेगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के जरिये अब कोई भी बचत या चालू खाता एक मिनट में खोल सकता है। मनी ट्रांसफर, सब्सिडी भुगतान, बिल भुगतान, व्यापारिक भुगतान आदि सुविधायें इस बैंक में समाहित हैं।

श्री कश्यप ने इस दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरूआत की। उक्त कार्यक्रम को प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने ध्यानपूर्वक टी.वी. पर देखा व सूना।

कार्यक्रम के आरंभ में मंत्री कश्यप ने माँ सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर पूजा-अर्चना की। इस मौके पर विश्वदीप्ति स्कूल की छात्राओं ने मनमोहक स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अंत में मंत्री श्री कश्यप को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के नये खाताधारियों को भी क्यूआर कार्ड भी प्रदान किया।

error: Content is protected !!