छात्र पुलिस क्रेडेट योजना की राज्य स्तरीय निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

०० योजना देशभर के लगभग तीन हजार 440 स्कूलों में किया जाना है शुरू

रायपुर| मुख्य सचिव अजय सिंह की अध्यक्षता में केन्द्र शासन की छात्र पुलिस क्रेडेट योजना के क्रियान्वयन के लिए गठित राज्य स्तरीय निगरानी समिति की बैठक आज यहां मंत्रालय (महानदी) भवन में सम्पन्न हुई। मुख्य सचिव ने पुलिस और स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को केन्द्र शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार योजना के क्रियान्वयन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां निर्धारित समय पर करने के निर्देश दिए।
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि केन्द्र शासन के गृह मंत्रालय की छात्र पुलिस क्रेडेट योजना (एस.पी.सी.) विद्यार्थियों को जिम्मेदार नागरिक बनाने और उनमें कानून के प्रति सम्मान और नागरिक संवेदनाएं पैदा करने के लिए तैयार की गई है। अधिकारियों ने बताया कि यह योजना देशभर के लगभग तीन हजार 440 स्कूलों में शुरू किया जाना है। इस योजना में लगभग 430 करोड़ रूपए व्यय किया जायेगा। योजना के तहत देश के सभी केन्द्रीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय स्कूलों और केन्द्रीय तिब्बत स्कूल प्रशासन के स्कूलों पर भारत शासन द्वारा सौ प्रतिशत सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। योजना में राज्यों के अन्य शासकीय स्कूलों में केन्द्र शासन की 60 प्रतिशत और राज्य शासन 40 प्रतिशत राशि व्यय की जाएगी। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तर पर राज्य के गृह विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है। जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में क्रियान्वयन समिति गठित की जाएगी, जिसमें पुलिस अधीक्षक और जिला शिक्षा अधिकारी सदस्य रहेंगे।
 अधिकारियों ने बताया कि योजना के तहत छात्र पुलिस क्रेडिटों के एक बैच में 44 क्रेडेटों को रखा जायेगा। बैच की प्रशिक्षण अवधि दो वर्ष की होगी। यह प्रशिक्षण आठवीं और नवमीं कक्षा के विद्यार्थियों को दिया जायेगा। क्रेडेट के रूप में पचास प्रतिशत बालिकाओं को रखा जाना आवश्यक है। अधिकारियों ने बताया कि योजना के तहत राज्य के प्रत्येक जिले के चयनित पांच स्कूलों के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाना है। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि केन्द्र शासन के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए शीघ्र ही सभी आवश्यक तैयारियां करना सुनिश्चित करें। अधिकारियों ने बताया कि केन्द्र शासन को इस महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ आगामी 21 जुलाई को हरियाणा राज्य के गुरूग्राम में ताऊ देबीलाल स्पोटर्स कॉम्पलेक्स से किया जाना प्रस्तावित है। 
बैठक में पुलिस महानिदेशक श्री ए.एन. उपाध्याय, गृह एवं वित्त विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमिताभ जैन, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री गौरव द्विवेदी सहित पुलिस और शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

error: Content is protected !!