स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने किया रोजगार मेले का शुभारंभ

०० रिटेल ट्रेड, आटोमोबाइल एवं आई.टी. ट्रेड से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण प्रदेश के कुल 571 विद्यार्थियों को किया गया था मेले में आमंत्रित

०० मेले में दुर्ग, कवर्धा, जांजगीर-चांपा, कांकेर, बिलासपुर एवं सरगुजा जिले से आए वि़द्यार्थी हुए शामिल

रायपुर| स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने आज यहां समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ द्वारा आयोजित नवीन व्यावसायिक शिक्षा के अंतर्गत रोजगार मेला का शुभारंभ किया। मेले में रिटेल ट्रेड, आटोमोबाइल एवं आई.टी. ट्रेड से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण प्रदेश के कुल 571 विद्यार्थियों को आमंत्रित किया गया था। मेले में दुर्ग, कवर्धा, जांजगीर-चांपा, कांकेर, बिलासपुर एवं सरगुजा जिले से आए वि़द्यार्थी शामिल हुए।
कश्यप ने उन्हें संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में शासकीय हायर सेकेण्डरी विद्यालयों से उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए पहली बार स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। प्रदेश में व्यावसायिक शिक्षा संचालित 391 विद्यालयों में ऑन जाब ट्रेनिंग प्रारंभ की गई है। श्री कश्यप ने कहा कि व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से समस्त स्वीकृत विद्यालयों में व्यावसायिक लैब का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है, ताकि विद्यार्थी ट्रेड से संबंधित प्रायोगिक जानकारी प्राप्त कर सके। व्यावसायिक शिक्षा के लिए स्वीकृत विद्यालयों में आई.टी., रिटेल, आटोमोबाइल, हेल्थ केयर, बी.एफएसआई, टेली कम्यूनिकेशन, एग्रीकल्चर एवं मिडिया इंटरनेट आदि विभिन्न ट्रेडो में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कश्यप ने मेले में आकर विभिन्न कम्पनियों के लिए चयनित होने वाले विद्यार्थियों को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी तथा चयन से वंचित रहे विद्यार्थियों को दुबारा मेहनत करने के लिए कहा। इस अवसर पर लोक शिक्षण संचालक श्री एस. प्रकाश, व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित स्कूलों के शिक्षक, छात्र-छात्राएं उनके पालकगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

 

error: Content is protected !!