महाविद्यालयीन छात्रों ने मुख्यमंत्री से भेंट कर स्काई योजना के लिए आभार व्यक्त किया

 

विद्यार्थियों ने कहाः-  स्काई योजना से सरकारी की सभी जनकल्याणकारी योजनों की त्वरित गति से जानकारी मिलने में मदद मिलेगी

( रवि ग्वाल ) कवर्धा- 31 मई 2018। छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा घोषित संचार क्रांति योजना स्काई के तहत कबीरधाम जिले के डेढ लाख से अधिक परिवारों और महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं को  स्मार्ट फोन बांटने की तैयारी शुरू कर दी है। महिला सशक्तिकरण की दृष्टि से इस योजना में प्रदेश की महिलाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। विकास यात्रा के तहत प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से उनके निवास पर कवर्धा पीजी कालेज में विद्यार्थियों ने भेंट कर स्काई योजना के तहत निःशुल्क स्मार्ट मोबाईल फोन वितरण के लिए बधाई देते हुए आभार व्यक्त किया।

पीजी कालेज में अध्ययनरत मिताली गुप्ता, दिव्या गोस्वामी, अलीशा खान, पूजा सिन्हा, सहित अन्य विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री को संचार क्रांति के क्षेत्र में नई क्रांति लाने के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों से अलावा शहरी क्षेत्रों में अभूतपूर्व उत्साह है। विद्यार्थियों ने कहा कि इस योजना के लाभ के साथ-साथ सरकारी की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी त्वरितगति से मिलेगी। शासन-प्रशासन से जुड़ने का अवसर भी मिलेगा। योजना के तहत कबीरधाम जिले में ढेड़ लाख से अधिक परिवारों एवं महाविद्यालयीन छात्रों को निःशुल्क स्मार्ट मोबाईल फोन वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना का लाभ कबीरधाम जिले के 10 हजार से अधिक महाविद्यालयीन छात्रों को मिलेगा। यह देश में अपनी तरह की पहली योजना है। इसके अंतर्गत स्मार्ट फोन दो चरणों में वितरित किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर अत्यंत उच्च क्वालिटी के स्मार्ट फोन लिए जा रहे हैं। राज्य में इस समय मोबाइल फोन कनेक्टिविटी ग्रामीण क्षेत्रों में 29 प्रतिशत के आसपास है। इस योजना के जरिए राज्य के 13 हजार 900 गांवों को मोबाइल फोन की अच्छी कनेक्टिविटी मिलेगी। प्रदेश भर में संचालित चिप्स के 11 हजार से ज्यादा सामान्य सेवा केन्द्रों के जरिए जनता को ई-गवर्नेंस की सेवाएं सुदूर गांवों तक दी जा सकेगी। संचार क्रांति योजना में स्मार्ट फोन प्राप्त करने वाले लोगों को डिजिटल भुगतान अर्थात केशलेस लेनदेन की भी सुविधा मिलेगी। इसके अलावा उन्हें स्मार्ट फोन के जरिए शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी तथा उन योजनाओं का लाभ लेने की प्रक्रिया आदि की भी जानकारी मिलेगी। इस अवसर पर संसदीय सचिव मोतीराम चन्द्रवंशी, कवर्धा विधायक अशोक साहू, जिला पंचायत अध्यध्क्ष संतोष पटेल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राम कुमार भट्, सीताराम साहू, कलेक्टर अवनीश कुमार शरण, जिला पंचायत मुख्यकार्यपालन अधिकारी एवं स्काई योजना के जिला नोडल अधिकारी कुंदन कुमार उपस्थित थे।

error: Content is protected !!