विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी ने की अनोखी पहल,समर कैम्प में बच्चों को सिखाया फ्लॉवर पॉट एवं चटाई बनाने का हुनर

संजय बंजारे
करगीरोड कोटा। खरगहनी प्राथमिक शाला में समर कैम्प के चतुर्थ दिवस में बच्चों के लिये काफी रोमांच भरा रहा अब तक उनके लिए एक्टिविटी तो बहुत होती थी जो की सरकारी स्कूलों में भी कापी सारे गरीब परिवार के बच्चों की हुनर दिखाई देती हैं।


सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले उन बच्चों को ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्रीमती प्रतिभा मंडलोई द्वारा उन बच्चों को कला शिखाया गया, उनके शिक्षा के प्रति जागरुक किया गया और कई प्रकार की पढ़ने  लिखने की भी कला सिखाई गई जिससे कि बच्चे बहुत ही ज्यादा  खुश नजर आते दिखे गांव के बच्चे को  हुनर कला दिखाई जाए वह अच्छी शिक्षा उन बच्चों को दिया जाए तो जरूर वह बच्चे उस टीचर का भी नाम रोशन करेगी स्कूल का भी पालक वह देश का भी नाम रोशन करेगा। प्राथमिक शाला खरगहनी के बच्चों में हुनर व जज्बा भरा हुआ है। ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जब उस स्कूल में पहुंचे तो बच्चे खुशी के मारे खिल उठे उन्होंने बच्चों को कहां की आज की टीचर मैं हूं तो बच्चों ने बहुत खुशी जाहिर की जब बच्चों ने उन्हें देखा तो उत्सुकता बहुत बढ़ गईं और वो गेट की तरफ टकटकी लगाये देखने लगे,फिर कुछ देर बाद जब एक बड़ी सी गाड़ी शाला प्रांगण में आ कर रुकी बच्चे उत्सुकता वश वहाँ दौड़ कर गए और उन्होंने देखा अपने विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी डॉ प्रतिभा मंडलोई को तालियों से उनका स्वागत किया गया और अपनी खुशी जाहिर की। हमनें अब तक देखा है कि सभी अधिकारी सिर्फ स्कूल का निरीक्षण कर बच्चों से सवाल जवाब कर चले जाते थे पर बच्चों के लिये ये पहला मौका था कि कोई अधिकारी उनके साथ बाहर जमीन पर बैठ कर उन्हें एक्टिविटी कराएं।इसलिये बच्चे बहुत खुश थे।
ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्रीमती प्रतिभा मंडलोई ने सभी को सबसे पहले राष्ट्रगान करवाया,सरस्वती पूजा की फिर आज के समर क्लास की शुरुवात की जिसमे उन्होंने, सबसे पहले बच्चों के द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं इस प्रकार के सफल आयोजन के लिए शाला परिवार को बधाई देते हुए। आगे भी इसे जारी रखने को प्रेरित किया,ततपश्चात बच्चों को सिरेमिक पॉवडर से पॉट बनाना,जिलेटिन पेपर से माला बनाना,कागज से चटाई व माला बनाना,कागज के कलाकृति बनाना सिखाया। बच्चों के साथ मध्याह्न भोजन किया इस अवसर पर साक्षर भारत के परियोजना अधिकारी श्री  शिवशंकर नामदेव,मिट्ठू नवागांव के संकुल समन्वयक श्री संजय रजक ,एसएमसी के अध्यक्ष श्री विष्णु कैवर्त, एवं  बच्चों के पालको ने भी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के साथ मध्यान्ह भोजन ग्रहण किया। शिक्षिका श्रीमती दीप्ति दीक्षित ने स्मृति चिन्ह के रूप में बच्चों द्वारा पूर्व में बनाई गई कलाकृतियों को श्रीमती  प्रतिभा मंडलोई  भेंट किए गए । शिक्षा अधिकारी के द्वारा बनाये गए फ्लॉवर पॉट व अन्य वस्तुओं को एसएमसी अध्यक्ष व बच्चों के पालको को भेंट किये गए,एवं बच्चों को उनके द्वारा यह शुभकामनाएं दी गई कि स्कूल में रह कर अच्छे पढ़ाई लिखाई करने की बात कही गई।व आने वाले भविष्य की शुभकामनाएं दी गई। व बच्चों के साथ उनके मित्रवत व्यवहार से बच्चे बहुत खुश थे एवं उन्होंने फिर से जल्द ही पुनः आने का आग्रह किया।

 

error: Content is protected !!