प्रदेश में किसानों, मजदूरों एवं युवाओ की दुर्दशा के लिए भाजपा की रमन सरकार पूरी तरह जिम्मेदार:कांग्रेस

०० मजदूर दिवस पर भाजपा सरकार के किसान मजदूर विरोधी कार्यवाही के विरोध में साजा में उमड़ा जन सैलाब

रायपुर।छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चौबे, सांसद एवं पिछड़ा वर्ग विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष ताम्रध्वज साहू, प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष डाॅ. शिवकुमार डहरिया, पूर्व मंत्री मो. अकबर, पूर्व विधायक गुरु रूद्रकुमार,करुणा शुक्ला, सहित दिग्गज कांग्रेस के नेता साजा में आयोजित किसान मजदूर सम्मेलन  में भाग लेने पहुँचे। साजा पहुचने से पूर्व धमधा में कार्यकर्ताओं ने अपने चहेते नेताओ का जोरदार स्वागत किया। बड़ी संख्या में कांग्रेसी व युवाओ ने बाइक रैली निकालकर बाजे-गाजे के साथ  वरिष्ठ नेताओं का अगवानी करते हुए काफिले के साथ साजा के लिए रवाना हुये।

भाजपा सरकार के किसान-मजदूर व नौजवान विरोधी नीति के खिलाफ साजा विधानसभा मुख्यालय में मजदूर दिवस को आयोजित सम्मेलन में उमड़ी भीड़ को छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, दुर्ग लोकसभा सांसद ताम्रध्वज साहू, पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चौबे, कार्यकारी अध्यक्ष डाॅ. शिव डहरिया, पूर्व विधायक गुरु रुद्रकुमार, पूर्व मंत्री मो. अकबर सहित सभी वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं ने राज्य में किसानों, मजदूरों व नौजवानों की दुर्दशा के लिये भाजपा सरकार को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि मुख्यमंत्री रमन सिंह व उनके सरकार के जन विरोधी नीति के चलते ही राज्य के किसानो एवं मजदूरों की हालत दयनीय हो गयी है। आउटसोर्सिंग के नाम पर भाजपा सरकार यहां के नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है।

छत्तीसगढ़ प्रभारी पी एल पुनिया ने राज्य के भाजपा सरकार के 15 साल के विकास के दावे की धज्जी उड़ाते हुये कहा कि जब देश आजाद हुआ तो आबादी 35 करोड़ से भी कम थी उस समय लोगो को खाने के लिए अनाज के एक 2 दाने के लिए मोहताज़ होना पड़ता था किंतु हरित क्रांति के माध्यम से आज देश अनाज उत्पादन में आत्मनिर्भर हो गया है। किसके शासनकाल में ये सब सम्भव हुआ बताने की जरूरत नही है।किन्तु आज भाजपा सरकार के कार्यकाल में यहां के किसान कितना परेशान है ये किसी से छुपा नही है, किसान आत्महत्या के लिये मजबूर हो रहा है।सरकार निश्चिंत होकर हाथ मे हाथ धरकर बैठी है।  उद्योगपतियो के अरबो-खरबो रुपये का बैंक ऋण ये सरकार माफ तो कर सकती है, किंतु बदहाली के चलते आत्महत्या करने को मजबूर किसानों के कर्ज को माफ करने में   भाजपा की केंद्र और राज्य की सरकार को भारी तकलीफ है। कांग्रेस द्वारा किसानों के हित में बनाये भूमि-अधिग्रहण बिल को बदलने का असफल प्रयास इस सरकार के द्वारा किया गया, किन्तु कांग्रेस के भारी विरोध के चलते उस काले कानून को मोदी सरकार को वापस लेना पड़ा। किसानों के हित में जो भी बाते होंगी ,जो भी आवश्यक होगा कांग्रेस की सरकार आते ही पूरा किया जायेगा। यहां आए भारी संख्या में लोगो से मेरा निवेदन है कि जनविरोधी भ्रष्ट भाजपा की सरकार को हर हालत में हटाने का प्रण व संकल्प लेकर ही यहां से जाए। कितना दुर्भाग्य है कि 15 साल लगातार सत्तासीन होने के बावजूद आज भी यहां बुनियादी जरूरतों के लिए लोग तरस रहे है।ऐसे में राज्य सरकार के विकास के दावे महज खोखले है। यहां की जनता का विश्वास इस झूठे वादे करने वाली निक्कमी सरकार से पूरी तरह उठ चुकी है। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने तपती धूप व गर्मी में यहां उपस्थित भारी भीड़ को चौबे परिवार के प्रति लोगो का प्रेम व लगाव बताते हुए साजा में कांग्रेस की वापसी का विश्वास जताया। भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री रमन सिंह को खुली चुनौती देते हुए कहा कि प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण इस राज्य में इन 14 सालो के भाजपा के कार्यकाल मे आकंठ भ्रष्टाचार में डूबे होने के चलते राज्य में गरीबो की संख्या में हर साल हो रही भारी बढ़ोत्तरी बताती है कि यहां शासन प्रशासन नाम की कोई चीज है कि नही । विकास के नाम पर आंकड़ो का खेल खेलना बन्द करे रमनसिंह। जनता अब सब जान चुकी है वो किसी बहकावे में आने वाली नही है। इन 14 सालो में केवल भाजपा के नेताओ व मंत्रियों के धन में भारी इजाफा हुआ है। भ्रष्ट भाजपा सरकार को सबक सिखाने के लिये यहां की जनता केवल अवसर का इंतजार कर रही है।हमे यहां की जनता पर पूरा भरोसा है कि 2018 में भाजपा को बाहर का रास्ता दिखाएगी।

क्षेत्र के लोकप्रिय नेता रविन्द्र चौबे ने किसान मजदूर व नौजवानो की महती सभा को सम्बोधित करते हुये कहा कि भाजपा की केंद्र और राज्य की सरकार गरीबो के लिए बनाई मनरेगा जैसी उपयोगी योजना की दुर्गति करके रख दिया है।अकाल व सूखे की मार से परेशान  लोग काम की तलाश में भटक रहे है किंतु सरकार के कानों में जू तक नही रेंग रही है।सरकार असंवेदनशील हो गयी है। आज  किसानों के चना को 3000 रू. प्रति क्विंटल में लेने वाला कोई नही है।हम रमनसिंह से पूछना चाहते है कि जब सरकार  व्यापारियो से 6000 रू. में चना  खरीद सकती है तो किसानों से क्यो नही।सच बात यह के किसानों को मालूम हो चुका है भाजपा सरकार पूरी तरह किसान विरोधी सरकार है। देश के प्रधानमंत्री मोदी जी मन के बात में कभी किसानों-मजदूरों की तकलीफों के बारे बिल्कुल बात नही करते। देश का नेता मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री रमनसिंह सबसे झूठे वादे करने वाले नेताओ में से है। हम किसान और स्कूल की बात करते है तो भाजपा शराब दुकान खोलने की बात करती है।  किसान को काम नही,उत्पाद का सही मूल्य नही, बच्चों के लिए स्कूल नही ।भाजपा सरकार का ध्यान केवल उगाही के लिए शराब बेचने में ज्यादा है।

अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय सांसद ताम्रध्वज साहू ने महती सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि इतनी गर्मी फिर बारिश के बावजूद आप लोग यहां दोपहर 12 बजे से इकट्ठे है, यहां बैठे है, जो एक प्रकार से स्पष्ट संकेत दे रहा है कि चाहे कुछ भी हो जाये लोग भाजपा सरकार को हटाने के लिए पूरी तरह कमर कस के तैयार हो चुके है।। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल जी ने मुझे बड़ी जिम्मेदारी सौपकर यहां के लोगो का ही  सम्मान बढ़ाया है। आज मजदूर दिवस है। लेकिन भाजपा सरकार मजदूरों को किसानों को परेशान करने में लगी है। उनके हक को मार रही है। भाजपा के नेता सत्ता के मद में लोगो को हर स्तर पर परेशान कर रही है। भाजपा सरकार कांग्रेस से 70 सालों का हिसाब मांगती है। हम यहां की रमन सरकार से पूछना चाहते है कि 15 साल के अपने कार्यकाल में किसानों के हित में कोई भी काम किया हो तो जनता को बता दे। कितना बांध बनाये?किसानों के उत्पाद के भंडारण के लिए क्या किए। फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने के वायदे का क्या हुआ। कितने बेरोजगारों को नौकरी दिए? कितने स्कूल खोले ।और बहुत सी बाते है इन सब का हिसाब जनता को देने की आवश्यकता है।इन्ही सब हकीकत से जनता का ध्यान भटकाने के लिए भाजपा के लोग ये स्वांग रचते है। भाजपा के लोगो को झूठ बोलने में महारत हासिल है।

प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ शिव डहरिया ने अपने संबोधन में भ्रष्ट भाजपा सरकार से मुक्ति का लोगो से आह्वान करते हुए लोगो से निवेदन किया किया कि  भाजपा सरकार के किसी भी बहकावे व साजिस से सजग रहने की जरूरत है कुछ तथाकथित लोग जो पहले कांग्रेस में रहकर कांग्रेस को हराने के काम करए थे वो अब खुलेआम भाजपा के इशारों में क्षेत्र में घूम 2 कर लोगो को बरगलाने में लगे है।उनसे भी सावधान रहने जरूरत है। पूर्व मंत्री मो अकबर ने कहा है कि जो सरकार या जनप्रतिनिधि जनता से किये वादों को पूरा न करे, जनता के साथ वादाखिलाफी करे तो जनता का अधिकार भी है और उनकी जिम्मेदारी भी हो जाती है कि ऐसे तीन-तीन बार झूठा वादा करके सत्ता में आने वाली फरेबी भाजपा सरकार को अब आने वाले चुनाव में सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाए।उन्होंने नॉन घोटाले से लेकर किसानों को समर्थन मूल्य देने के मामले में सरकार द्वारा किये गए करतूतों व वादाखिलाफी को बढ़े विस्तार पूर्वक आकड़ो सहित जनता को समझाया कि कैसे रमन सरकार राज्य की जनता को घोखा देने में लगी है।पूर्व विधायक गुरु रूद्रकुमार ने कहा कि हमारे पूज्य भगवान बाबा घासीदास भी चाह रहै है कि अनुसूचित जाति समाज के लोगो सहित दलितों एवं पिछड़ो वर्गो का हर प्रकार से हक को मारने वाले इस भ्रष्ट भाजपा सरकार को सत्ता से हटाने लोग जुट जाए। आभार प्रदर्शन जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष आशीष छाबड़ा ने किया।

 

error: Content is protected !!