छत्तीसगढ़ को मिली अंत्योदय एक्सप्रेस की सौगात, मुख्यमंत्री और रेल राज्य मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ

०० अंत्योदय एक्सप्रेस से बिना रिजर्वेशन के मात्र 350 रूपए में दुर्ग से फिरोजपुर तक की जा सकेगी यात्रा

रायपुर| मुख्यमंत्री डॉ. रमनसिंह और रेल राज्यमंत्री श्री राजेन गोहांई ने आज सवेरे ग्यारह बजे राजधानी रायपुर में दुर्ग-फिरोजपुर अंत्योदय एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर इस नई रेलगाड़ी का शुभारंभ किया। यह ट्रेन सप्ताह में एक बार दुर्ग-रायपुर-फिरोजपुर तक चलेगी।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, रेल मंत्री  श्री पीयूष गोयल और रेल राज्यमंत्री श्री राजेन गोहांई का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अंत्योदय एक्सप्रेस की सौगात देकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार को साकार किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अंत्योदय एक्सप्रेस से गरीब लोगों को भी एक अच्छी सुविधा मिलने जा रही है। उन्होने कहा कि इस ट्रेन से बिना रिजर्वेशन के मात्र 350 रूपए में दुर्ग से फिरोजपुर तक यात्रा की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन के भाटापारा में स्टापेज के लिए रेल मंत्री से चर्चा कर पहल की जाएगी। मुख्यमंत्री ने समारोह में बताया कि अंत्योदय एक्सप्रेस के अतिरक्त कोलकाता-बिलासपुर-पुणे हमसफर एक्सप्रेस और जबलपुर-बिलासपुर कोलकाता हमसफर एक्सप्रेस इस प्रकार कुल तीन नई ट्रेन शुरू होने जा रही है। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पिछले सौ साल में जितना रेल लाइन का विस्तार नहीं हुआ है उतना छत्तीसगढ़ में मात्र 5 साल में विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय रेल मंत्री के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में रेल्वे स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है। रेल्वे स्टेशनों की साफ -सफाई और परिवेश में जो अंतर आया है उसकी कल्पना चार -पांच साल पहले नहीं की जा सकती थी।
रेल राज्यमंत्री श्री राजेन गोहांई ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना और गरीब  सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) योजना का विशेष रूप से उल्लेख किया। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से विकास के पथ पर बढ़ रहा है। रेल्वे में भी तेजी से सुधार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सिंगल रेल लाइन को डबल और ट्रिपल लाइन बनाने का कार्य भी तेजी से चल रहा है। इसी प्रकार रेल्वे स्टेशनों में स्केलेटर, फुट ओव्हर बिज सहित अन्य आधुनिक  सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन- चार सालों में जितना रेल्वे में परिवर्तन आया है वह पिछले 25-30 सालों में नहीं हुआ था। श्री गोहांई ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश में हो रहे विकास कार्यो की प्रसंशा की और कहा कि उनके नेतृत्व में छत्तीसगढ़ तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने प्रदेश की सार्वजनिक वितरण प्रणाली का उल्लेख करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की सार्वजनिक वितरण प्रणाली देश में सर्वश्रेष्ठ है।समारोह में छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष श्री देवजी भाई पटेल, रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री श्रीचंद सुन्दरानी, रायपुर नगर पालिका निगम के महापौर श्री प्रमोद दुबे, मुख्यमंत्री के सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह ,दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के महाप्रबंधक श्री सुनील सिंह सोइन सहित रेल्वे के वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

 

error: Content is protected !!