पुलिस नक्सली मुठभेड़ में 7 नक्सली ढेर, 5 महिला व 2 पुरुष नक्सलियों के शव बरामद

०० मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों ने भारी मात्रा में हथियार और नक्सली साहित्य किए जब्त

रायपुर/बीजापुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के तारलागुड़ा थाना क्षेत्र और तेलंगाना से लगे क्षेत्र में शुक्रवार सुबह पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में पुलिस ने आठ नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए नक्सलियों में दो पुरुष सहित छह महिला नक्सली शामिल है। मौके से बड़ी मात्रा में हथियार व गोला बास्र्द बरामद किया गया है। हेलिकॉप्टर से नक्सलियों के शव बीजापुर लाए गए हैं। जिले के कोरापुट के नारायण पटना इलाके में बीएसएफ ने यह कार्रवाई की।

आईजी विवेकानंद सिन्हा ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि सुरक्षा बल के जवान शुक्रवार सर्चिंग पर निकले थे, सुबह तेलंगाना की सीमा से लगे इलाके में जवानों की नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई। दोनों तरफ से कई घंटों तक फायरिंग हुई। इसमें कई नक्सली हताहत हुए हैं।मुठभेड़ के बाद सर्चिंग के दौरान सात नक्सलियों के शव बरामद किए गए। चार जवान घायल भी हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए जगदलपुर ले जाया जा रहा है। जवानों ने घटना स्थल से बड़ी मात्रा में असहला बरामद किया है। जिसमें एक एसएलआर, थ्री नॉट थ्री एक, रिवाल्वर एक, एसबीबीएल चार, राकेट लांचर छह, एचई-36 हैंंडग्रेनेट, कीट बैग 10 और चार जोड़ी नक्सली वर्दी बरामद की गई है।

नक्सल आपरेशंस में मिली बड़ी कामयाबी डीएम अवस्थी ने किया खुलासा :- नक्सल डीजी डीएम अवस्थी ने प्रेस कांफ्रेंस कर नक्सल आपरेशंस में मिली बड़ी कामयाबी का खुलासा किया। डीएम अवस्थी ने कहा कि ये आपरेशंस तेलंगाना बोर्डर के बेहद करीब इरमिडी थाना क्षेत्र से 13 किलोमीटर दूर पहाड़ी पर हुआ है।अवस्थी ने इस पूरे आपरेशंस में एयरफोर्स के सहयोग का जिक्र किया। डीएम अवस्थी के मुताबिक शुक्रवार को भी एयरफोर्स के पायलट ने जिस तरह से अपनी जान पर खेलकर घोर नक्सल क्षेत्र में हेलीकाप्टर को लैंड किया और फिर नक्सलियों की डेडबॉडी को लिफ्ट किया, अपने आप में वो उल्लेखनीय और जांबाजी से भरा है।

डीएम अवस्थी ने कहा कि ये पूरा आपरेशंस तेलंगाना ग्रे-हाउंड और छत्तीसगढ़ पुलिस जिसमें एसटीएफ, डीआरजी, एसटीएफ, सीआरपीएफ और कोबरा के जवान शामिल थे, उनके साथ हुई है। अवस्थी के मुताबिक जिस तरह के हथियार बरामद हुए हैं, उससे साफ है कि मारे गए नक्सलियों में कई बड़े ईनामी नक्सली भी हैं, हालांकि इस बारे में पूरी जानकारी उनकी शिनाख्ती के बाद ही मिल पाएगा। बीजापुर में उन 8 शवों की शिनाख्ती की जाएगी। मारे गए नक्सलियों में 6 महिला और 2 पुरुष नक्सली हैं। अवस्थी ने ये भी दावा किया है कि पूरी मुठभेड़ 2 घंटे से ज्यादा चली, लिहाजा इस दौरान अगर कुछ बड़े नक्सलियों को भी गोली लगी हो और उन्हें लेकर भागने में नक्सली सफल हो गए हो, तो इस पर कह पाना अभी संभव नहीं है। अवस्थी के मुताबिक इस मुठभेड़ में कई और नक्सलियों के घायल होने की आशंका है।

 

 

error: Content is protected !!