ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में पंचायती राज संस्थाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है : केदार कश्यप

०० कृषि महाविद्यालय कुम्हरावंड जगदलपुर के आडीटोरियम में पंचायत पदाधिकारियों के प्रशिक्षण सह कार्यशाला का किया गया आयोजन

रायपुर/जगदलपुर| राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस के अवसर पर आज कृषि महाविद्यालय कुम्हरावंड जगदलपुर के आॅडीटोरियम में पंचायत पदाधिकारियों के प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें जिला एवं जनपद पंचायत के सदस्यगण, ग्राम पंचायत के पंच एवं संरपचगण उपस्थित थे। इस अवसर पर पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के भाषण के सीधे प्रसारण को सुना। 

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री केदार कश्यप ने इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए पंचायती राज व्यवस्था के महत्व के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के माध्यम से पंचायतों के सशक्तिकरण पर बल दिया गया है एवं पंचायतों के सुदृढीकरण एवं उनके आय के साधन को बढ़ाने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि ग्राम के विकास में ग्राम पंचायतों की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय निर्माण के साथ-साथ ग्रामीण शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रेरित हों, यह सुनिश्चित करना ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है।  उन्होंने कहा कि गांवो में सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधा, रोजगार, विद्युत उपलब्धता तथा अन्य मुलभूत सुविधाएं ग्रामीणों को प्राप्त हो इस दिशा में प्रभावी कदम शासन के द्वारा उठाएं जा रहे है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही क्षेत्र का विकास संभव है, इसलिए इस बात का प्रयास किया जा रहा है कि गांव का कोई भी बच्चा पढ़ाई से वंचित न रहे। 

प्रशिक्षण सहकार्यशाला को संबोधित करते हुए सांसद श्री दिनेश कश्यप ने पंचायत प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे अपने क्षेत्र के लिए कुछ ऐसे विकास कार्य करने का संकल्प ले जो वर्षों तक याद किया जाता रहे। उन्हांेने कहा कि जिन लोगों को पंचायती राज व्यवस्था के माध्यम से गांव की सेवा करने का अवसर मिला है, वे ग्रामीण जीवन में बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि गांव के विकास का संकल्प लें और यह कोशिश करें कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को मिले।  प्रशिक्षण सह कार्यशाला को संबोधित करते हुए विधायक श्री संतोष बाफना ने पंचायत प्रतिनिधियों को पूरी निष्ठा से कार्य करते हुए अपने क्षेत्र के सर्वागीण विकास करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले पंचायत प्रतिनिधियों का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती जबीता मंड़ावी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री धनंजय देवांगन सहायक कलेक्टर राहुल देव, जी जिला पंचायत सदस्य मनीराम कश्यप जी प्रदीप देवांगन जी जनपद अध्यक्ष परेश मिश्रा जी शकुंतला कश्यप जी शिवकुमारी भारती जी अर्जुन पांडे जी पंचायत प्रतिनिधि जनपद प्रतिनिधि और जिला पंचायत के जनप्रतिनिधि सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

error: Content is protected !!