प्रधानमंत्री ने की मुख्यमंत्री की तारीफ कहा 14 वर्षो से बड़े परिश्रम के साथ जनकल्याण के लिए संचालित कर रहे हैं योजनाएं

०० डॉ. रमन सिंह ने केन्द्र और राज्य की विकास योजनाओं को जनता की बेहतरी के लिए लागू करते हुए विकास के बनाए नए कीर्तिमान

०० डॉ रमन सिंह ने शासन और प्रशासन को उन्होंने जनता के नजदीक पहुंचाया : मोदी

रायपुर| प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रमन सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह विगत 14 वर्षाें से बड़े परिश्रम के साथ जन कल्याण के लिए योजनाएं संचालित कर रहे हैं। केन्द्र में चार साल पहले नई सरकार के आने के बाद उनके इन प्रयासों को और भी ज्यादा ताकत मिली है। डॉ. रमन सिंह ने केन्द्र और राज्य की विकास योजनाओं को जनता की बेहतरी के लिए लागू करते हुए विकास के नए कीर्तिमान बनाए हैं। शासन और प्रशासन को उन्होंने जनता के नजदीक पहुंचाया है। प्रधानमंत्री ने इस सिलसिले में बस्तर और सरगुजा में विश्वविद्यालय और मेडिकल कॉलेजों की स्थापना, हर जिले में नये स्कूल और नये कॉलेजों की शुरूआत होने का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि  बस्तर और सरगुजा के युवा भी अब डॉक्टर और इंजीनियर बन रहे हैं, लोकसेवा आयोग और संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षाओं में सफल होकर सरकारी सेवाओं में आ रहे हैं।
मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ ने चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में भी क्रांतिकारी कदम उठाए हैं। राज्य में मेडिकल कॉलेजों की संख्या दो से बढ़कर 10 हो गई है। बीजापुर जैसे जिले में भी स्वास्थ्य सेवाओं का विकास हुआ है। मुझे आज यहां कई डॉक्टर मिले जो तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश से आकर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। केन्द्र सरकार की सौभाग्य योजना के तहत छत्तीसगढ़ में डॉ. रमन सिंह की सरकार हर घर को बिजली पहुंचाने का काम कर रही है। हजारों की संख्या में किसानों को सोलर सिंचाई पम्प दिए जा रहे हैं। राज्य के बस्तर अंचल में 400 किलोमीटर से ज्यादा नई सड़कों का निर्माण हुआ है, जहां जीप तक नहीं पहुंच पाती थी, वहां अब यात्री बसें पहुंचने लगी हैं।

देश की तस्वीर बदलेगी आयुष्मान भारत योजना: जगतप्रकाश नड्डा

समारोह की अध्यक्षता करते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जगतप्रकाश नड्डा ने आयुष्मान भारत योजना को स्वास्थ्य सेवाओं की दृष्टि से देश की तस्वीर बदलने वाली योजना बताया। श्री नड्डा ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा – इस योजना का श्रीगणेश प्रधानमंत्री के हाथों बीजापुर से हो रहा है। श्री मोदी ने जनकल्याण के लिए इस प्रकार की अनेक योजनाओं को नया अंजाम दिया है और नई दृष्टि दी है। स्वच्छ भारत के साथ-साथ स्वस्थ भारत का निर्माण उनका लक्ष्य है। केन्द्र सरकार की यह कोशिश है कि कोई भी व्यक्ति रोगी न हो और सबकी काया निरोगी हो और गरीब से गरीब व्यक्ति भी इलाज से वंचित न हो। श्री नड्डा ने बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर प्रधानमंत्री के हाथों आयुष्मान भारत योजना के प्रथम चरण के शुभारंभ को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। श्री नड्डा ने कहा कि इस योजना को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय सभी संबंधित विभागों के साथ मिलकर पूरी ताकत के साथ काम करेगा।
 

 

error: Content is protected !!