स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर ने किया राज्य-व्यापी किशोरी स्वास्थ्य एवं माहवारी स्वच्छता जागरूकता अभियान का शुभारंभ

०० पंडित दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम में राज्य-व्यापी किशोरी स्वास्थ्य एवं माहवारी स्वच्छता जागरूकता अभियान का किया गया शुभारंभ

रायपुर| स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने आज यहां राजधानी के पंडित दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम में राज्य-व्यापी किशोरी स्वास्थ्य एवं माहवारी स्वच्छता जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। इस महत्वपूर्ण अभियान का क्रियान्वयन स्कूल शिक्षा, महिला एवं बाल विकास  और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभागों के संयुक्त समन्वय में किया गया। चन्द्राकर ने इस मौके पर कहा कि किशोरी बालिकाओं और समाज में जागरूकता के लिए ऐसे कार्यक्रम आज की सबसे बड़ी जरूरत है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अजय चन्द्राकर ने कहा कि बालिकाओं को ऐसे विषयों पर संकोच नहीं करना चाहिए। मासिक धर्म कोई बीमारी नहीं है यह प्रकृति के अनुसार एक निश्चित समय में मानव शरीर में बदलाव की क्रिया है। श्री चंद्राकर ने बालिकाओं से स्वास्थ्य, तंदरूस्त और स्वास्थ्य मानसिकता के लिए ऐसे बदलाव के प्रति निःसंकोच सचेत रहने की अपील की। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने कहा कि मां होने के नाते मैं जानती हूं कि बेटियों को मां की जरूरत कब होती है। उन्होंने कहा कि बेटियों से बिना संकोच के किसी भी शारीरिक बदलाव व क्रिया के संबंध में अपने शिक्षिकों और परिजनों से सलाह लेना चाहिए। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव श्री सुब्रत साहू , सचिव श्री अनिल साहू , सचिव शालेय एवं स्कूल शिक्षा श्री गौरव द्विवेदी, महिला और बाल विकास विभाग के सचिव डॉ. एम.गीता, श्री एस.प्रकाश, संचालक, स्वास्थ्य सेवाएं श्रीमती रानू साहू, देश में पर्यावरण संरक्षण की ब्रांड एंबेसेडर सुश्री दीया मिर्जा, सुश्री जरीन खान, सुश्री टी.जे. भानु सहित मुंबई से आयी फिल्मी कलाकार और बड़ी संख्या में छात्राएं तथा शिक्षकगण उपस्थित थे।

 

error: Content is protected !!