कमल विहार छत्तीसगढ़ की सबसे व्यवस्थित आवासीय कालोनी: डॉ. रमन सिंह

०० मुख्यमंत्री ने किया भूमिपूजन और शिलान्यास, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कमल विहार में बनेंगे 2048 परिवारों के लिए मकान

रायपुर| मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आ राजधानी रायपुर के कमल विहार में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जाने वाले 2048 फ्लेट्स का भूमि पूजन और शिलान्यास किया। इस प्रोजेक्ट में ई. डब्ल्यू. एस. तथा एल. आई जी. फ्लेट बनाए जाएंगे। उन्होंने इस अवसर पर  कहा कि कमल विहार छत्तीसगढ़ और राजधानी रायपुर की सबसे व्यवस्थित आवासीय कालोनी है। यहां अगले 40 से 50 वर्षो की जरूरतों को ध्यान में रखकर मजबूत अधोसंरचना तैयार की गई है। इस कालोनी में स्वस्थ और व्यवस्थित परिवेश में  गरीब परिवारों को आवासीय सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने इस कालोनी में पंजीयन कराने वाले हितग्राहियों को आबंटन पत्र भी वितरित करते हुए उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कोई भी गरीब परिवार अब बेसहारा और बेघर नही रहेगा। सभी गरीबों को बिजली, पेयजल, रसोई गैस कनेक्शन सहित हर प्रकार की सुविधा दी जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छत्तीसगढ़ में 10 लाख गरीब परिवारों के आवास बनाए जा रहे हैं। इनमें से शहरी क्षेत्रों में 4 लाख और ग्रामीण क्षेत्रों में 6 लाख मकान बनेंगे। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हर गरीब परिवार को मकान दिलाने के लिए यह योजना शुरू की गई है। इस योजना में छत्तीसगढ़ अग्रणी भूमिका निभा रहा है।  उन्होंने कहा कि आगामी 6 माह में छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर (सौभाग्य) योजना के तहत 6 लाख 80 हजार घरों में निःशुल्क बिजली तथा 4 हजार से अधिक मजरों टोलों में बिजली पहुंचाने का कार्य भी किया जा रहा है। इसी प्रकार गरीब परिवारों के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए स्मार्ट कार्ड के जरिए 50 हजार रूपए तक के इलाज की सुविधा दी जा रही है।समारोह में लोक निर्माण तथा आवास पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत और रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव,  ने भी अपने विचार व्यक्त किए और गरीब परिवारों के लिए फ्लेट बनाए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। कार्यक्रम में क्रेडा के अध्यक्ष श्री पुरंदर मिश्रा, छत्तीसगढ़ दुग्ध महासंघ के अध्यक्ष श्री रसिक परमार ,रायपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री राकेश सिंह ठाकुर, तथा संचालक मंडल के सदस्य एवं बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

 

error: Content is protected !!