मुख्यमंत्री की चौपाल में महिला पटवारी की तारीफ, डॉ. रमन सिंह ने जताई खुशी

लोक सुराज अभियान

०० ग्राम पंचायत में सरकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन से भी प्रभावित हुए मुख्यमंत्री

रायपुर| प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान के तीसरे चरण के पहले दिन आज मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह जब आदिवासी बहुल कांकेर जिले के ग्राम बण्डाटोला में हेलीकॉप्टर द्वारा अचानक पहुंचे तो वहां उन्होंने चौपाल में इस ग्राम पंचायत के अंतर्गत हो रहे विकास कार्यों और शासकीय योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन की जानकारी मिलने पर खुशी जताई। उन्होंने कहा- खुशी की बात है कि आज राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस पर आपके गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र में नन्हें शिशुओं को पोलियो की दवा पिलाकर लोक सुराज अभियान की शुरूआत करने का मुझे अवसर मिला।
उन्होंने ग्रामीणों द्वारा महिला पटवारी सुश्री मिथिलेश्वरी मंडावी की तारीफ किए जाने पर भी प्रसन्नता व्यक्त की। दरअसल मुख्यमंत्री ने चौपाल में पटवारी को अपने पास बुलाया और ग्रामीणों से पूछा कि इनसे कोई शिकायत या परेशानी तो नहीं है। इस पर गांव के लोगों ने मुख्यमंत्री को बताया कि पटवारी नियमित रूप से वहां आती हैं और अपने कर्त्तव्यों का भलीभांति पालन करती है। मुख्यमंत्री ने पटवारी मिथिलेश्वरी का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि आप भी सामान्य और गरीब परिस्थितियों से निकलकर इस पद पर आयी हैं। इसलिए गांव वालों की तकलीफों को भी आप अच्छे तरह समझ सकती हैं। डॉ. सिंह ने महिला पटवारी को आगे भी इसी तरह पूरी लगन, मेहनत और ईमानदारी के साथ शासकीय दायित्वों का निर्वहन करते रहने की सलाह के साथ अपनी शुभकामनाएं दी।मुख्यमंत्री के पहुंचने पर नीम की छांव में ग्रामीणों ने तत्परता से चौपाल लगाकर उनका आत्मीय स्वागत किया। मुख्यमंत्री को चौपाल में यह जानकर खुशी हुई कि इस ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के तहत बण्डाटोला और आश्रित ग्राम भैंसाकट्टा में सभी 447 घरों में पक्के शौचालय बन गए हैं। चौपाल में मौजूद ग्रामीणों से जब मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्मार्ट कार्ड की जानकारी मांगी तो सभी ने उन्हें बताया कि उन सबके स्मार्ट कार्ड बन चुके हैं। डॉ. सिंह ने ग्रामीणों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में वार्षिक चिकित्सा सुविधा की राशि 30 हजार रूपए से बढ़ाकर 50 हजार रूपए कर दी गई है। उन्होंने लोगों से इस योजना का लाभ लेने की भी अपील की। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि इस वर्ष मुख्यमंत्री पेंशन योजना शुरू की जा रही है, जिसमें तीन लाख ऐसे लोगों को शामिल किया जाएगा, जो वर्ष 2011 के सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण में अतिवंचित पाए गए हैं और पेंशन से वंचित हैं।
मकान निर्माण पूरा होते ही खेमराम को मिलेगा बिजली कनेक्शन :- डॉ. सिंह के द्वारा पूछे जाने पर ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि बण्डाटोला ग्राम पंचायत के लगभग सभी घरों में बिजली पहुंच गई है। इस पर मुख्यमंत्री ने पूछा-क्या ऐसा कोई घर बाकी है, जहां अब तक बिजली का कनेक्शन नहीं पहुंचा है। इस पर श्री खेमराज कांवरे खड़े हुए और उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मेरा मकान बन रहा है और उसमें बिजली की जरूरत है। उन्होंने अंग्रेजी में अपना नाम बताते हुए कहा-आई एम वेरी पुअर पर्सन। डॉ. सिंह ने भरोसा दिया कि मकान बनते ही उनके घर बिजली का कनेक्शन पहुंच जाएगा। मुख्यमंत्री के साथ चौपाल में वन मंत्री श्री महेश गागड़ा, प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह और सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह भी मौजूद थे।

 

 

error: Content is protected !!