मार्च से ही प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आयोजित होंगे कांग्रेस के संकल्प शिविर : भूपेश

०० 70 प्रतिशत बूथ कमेटियों का हो चुका है गठन, आगामी चुनाव के लिये चल रही है हमारी तैयारी

रायपुर। बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग संभाग की बूथ कमेटियों के गठन की समीक्षा के दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने आज कांग्रेस भवन रायपुर में पत्रकारों से चर्चा करते हुये कहा है कि आज रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग के जिला अध्यक्ष, ब्लाक अध्यक्ष और उनके प्रभारी के साथ अलग-अलग बैठक हम लोग ले रहे है। प्रत्येक ब्लाक में हमारे बूथ कमेटी है, हम हर अनुभाग तक जा रहे है उसमें कितनी कमेटी गठित हुई उसकी समीक्षा आज हम कर रहे है। इनकी शुरूआत सरगुजा से किये थे जिसमें हमारे सभी वरिष्ठ नेतागण वहां गये थे। हमारे प्रदेश प्रभारी पी.एल. पुनिया, कमलेश्वर पटेल, अरूण उरांव और प्रदेश के प्रथम पंक्ति के नेतागण गये थे। हम लोग इसी को आगे बढ़ाने का काम कर रहे थे। आप सबने देखा कि हमारे प्रभारी पी.एल. पुनिया की प्राथमिकता में बूथ कमेटी का गठन है। वे अनेक पोलिंग बूथ में जाकर खुद ही समीक्षा किये है, जिससे कार्यकर्ताओं में जोश आया है। अभी हम लोग चर्चा कर रहे उसमें रायगढ़, जांजगीर, दुर्ग, कोरबा, बलौदाबाजार, नादंगांव जिले की समीक्षा किये और जो रिपोर्ट आ रही वह संतोषप्रद है। 70 प्रतिशत बूथों में गठन हो चुका है। आने वाले चुनाव के लिये हमारी तैयारी चल रही है। बचे हुये बूथ कमेटियों के गठन का काम मार्च महिने तक पूरा कर लिया जायेगा। मार्च महिने के बीच में ही प्रशिक्षण शुरू करेंगे। प्रभारी जी से समय लेकर अलग-अलग संभाग में, प्रत्येक विधानसभा में जाकर करेंगे। पिछले चुनाव के समय मंथन शिविर का आयोजन हुआ था उसी प्रकार प्रत्येक विधानसभा में संकल्प शिविर आयोजन किया जायेगा। हमारा लक्ष्य है हम पूरे 90 विधानसभा क्षेत्र में संकल्प शिविर करेंगे।

भूपेश ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय राहुल गांधी जी के साथ कल लंबी बैठक हुयी, राहुल गांधी से विस्तार से चर्चा की और हमारी रिपोर्ट की तैयारी, मुद्दे क्या है इन सबके बारे में विस्तार से जानकारी दी। बूथ कमेटी रहेगी और अनुभाग में हमारे साथी रहेगे उनके माध्यम से हम मतदाता तक पहुंचेंगे, हमारी जो बात है, एआईसीसी की बात है, पीसीसी की बात है, प्रत्याशी की बात है वो इस संगठन के माध्यम से मतदाता तक अपनी बात पहुंचायें। पहुंचाने का काम साथ ही उस कमेटी की जिम्मेदारी मतदाता को बूथ तक ले जाने की और उसके साथ-साथ जो मतदाता की तकलीफ है, जो परेशानी है वो चाहते है, पार्टी से जो अपेक्षा है वो भी उस कमेटी के माध्यम से हम लोगो तक पहुंचे। जिस प्रकार से हम लोग हर विधानसभा क्षेत्र में बुथ कमेटियों के गठन का काम कर रहे है संगठन चुनाव लड़ेगा। ये जो चुनाव है केवल प्रत्याशी अकेले नहीं लड़ेगा। संगठन के माध्यम से चुनावी लड़ाई लड़ी जायेगी। निश्चित रूप से इससे हमको बड़ी सफलता मिलेगी। ऐसा नहीं है कि पहले संगठन नहीं है या नहीं था। संगठन था लेकिन धीरे-धीरे हम लोग प्रत्याशी पर ही निर्भर रहने लगे। जो निर्भरता है उसमें प्रत्याशी पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है और संगठन का काम भी प्रत्याशी कर रहे है, इससे प्रत्याशी का नुकसान होता था, रिजल्ट में प्रभाव भी पड़ता था और प्रत्याशी को अतिरिक्त बोझ भी पड़ता था। अब जो है संगठन के माध्यम से जब हम चुनावी लड़ाई लड़ेंगे और सब अपनी भागीदारी निभायेंगे तो ये सबके हिस्से में जिम्मेदारी होगी। सब लोग मिलकर लड़ेंगे और सभी लोग अपने आप को प्रत्याशी मानकर लड़ेगे और कांग्रेस को सफलता निःसंदेह मिलेगी।  जो लोग हटे है उन्हें थोड़ी तकलीफ तो होगी लेकिन जो जिला अध्यक्ष, ब्लाक अध्यक्ष हटे है उन्हें निराश होने की जरूरत है और न परेशान होने की जरूरत है। उन्हें बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी जायेगी, चाहे जिला अध्यक्ष हो, चाहे ब्लाक अध्यक्ष हो। अभी एआईसीसी की लिस्ट भी आनी बाकी है। ये तो को-आप्शन का फाइनल लिस्ट है जो आ चुकी है। पीसीसी की लिस्ट पहले ही आयी थी जिसकी बैठक हो चुकी थी। उस बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लेकर पीसीसी अध्यक्ष की नियुक्ति का अधिकार हमने हाईकमान को दिया। एआईसीसी की नियुक्ति का अधिकार भी हाईकमान को दिये है। अब जो लिस्ट आना है वो केवल एआईसीसी का है। एआईसीसी का जो डेलीगेट है उसका लिस्ट आना बाकी है। एआईसीसी के अधिवेशन के बाद फिर पीसीसी, ब्लाक कमेटी, जिला कांग्रेस कमेटी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी इन सबके प्रक्रिया हम लोग अपनायेंगे।

भाजपा पर जमकर बरसे भूपेश :- भूपेश बघेल ने कहा कि भाजपा जो लोग परिवारवाद का विरोध करते है, करते रहे है वो पहले अपने आप को देख ले कि भाजपा में कितना परिवारवाद है। रमन सिंह जी के लड़का आज सांसद है। बलिराम कश्यप के लड़के सांसद और मंत्री भी है। जुदेव परिवार में कितने विधायक और राज्यसभा सदस्य है। लखीराम अग्रवाल के परिवारवाद को देख लीजिये। जो लोग परिवारवाद के नाम पर कांग्रेस का विरोध करते थे, आज वही भारतीय जनता पार्टी उसी परिवारवाद से ग्रसित है। हम तो अपना परिवार कांग्रेस को मानते है और कांग्रेस में जो लोग काम कर रहे है उन्हीं को अवसर मिलता है।

बसपा और कांग्रेस का है एक ही उद्देश्य, भाजपा को हराना :- पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि मैनें चांपा-जांजगीर में जो बिर्रा में कार्यक्रम हुआ था वहां मैने बसपा के कार्यकर्ताओं से अपील की थी कि आपका और हमारा उद्देश्य एक ही है कि भारतीय जनता पार्टी को पराजित करना। जिस प्रकार से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी खड़ा होकर वोट बांटने का काम करते है और उसके कारण से भारतीय जनता पार्टी को फायदा होता है, उसे रोकने के लिये मैने उनसे अपील की कि आप हमारे साथ आ जाये और हम मिलकर भाजपा को पराजित करे। बहुजन समाज पार्टी प्रदेश में लंबे समय से चुनाव लड़ती रही है। उसका 4 से 6 प्रतिशत तक वोट रहा है वो लोग वोट लेते रहे है, उनके विधायक भी चुन कर आते रहे है, इस कारण से उनके कार्यकर्ताओं से मैने अपील की। मैने पहले भी कहा कि अंबेडकर की विचारधारा के मानने वालों को साथ आने की अपील का तीर सही निशाने पर लगा है इस कारण से रमन सिंह बौखला गये। इस अपील से सबसे सही जगह तीर लगा, तीर निशाने पर लगा और इस कारण से भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री रमन सिंह का रियेक्शन आया। तीर सही निशाने पर लगा था और इस कारण से बौखलाकर उन्होने बयान दिया था। लेकिन जहां तक के बहुजन समाज पार्टी का सवाल चाहे वो मामला गुजरात का हो, चाहे महाराष्ट का हो, चाहे कर्नाटक का हो, कर्नाटक में भी वोट शेयरिंग की बात हो रही है, जेडीयु के साथ समझौता करके चुनाव लड़ रहे है। इससे विपक्ष का वोट है वो विभक्त होता है। बसपा के इन फैसलों से भारतीय जनता पार्टी को फायदा हो रहा है। बसपा के कार्यकर्ता अपने सिद्धांतों की लड़ाई लड़ रहे है, सिद्धांतों से जुड़े हुये है काशीराम जी के बताये रास्ते पर लड़ाई लड़ रहे है लेकिन उस लड़ाई से जिससे वो लड़ना चाहते है, जिसे वो पराजित करना चाहते है उसी को लाभ मिल रहा है इसीलिये मैने बसपा कार्यकर्ताओं से साथ आने की अपील की है।

जोगी पार्टी से बाहर है उनकी क्या चर्चा :- पत्रकारों द्वारा अजीत जोगी के बारे में पूछे जाने पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि जो कांग्रेस पार्टी से निकल चुके है उसके बारे में कोई चर्चा नहीं की। पत्रकारो के द्वारा आम आदमी पार्टी के बारे में पूछे जाने के सवाल पर भूपेश बघेल ने कहा कि जिनकी बात आप कर रहे है वो अभी यहां पर शुरूआत कर रहे हैं, उनका कितना अस्तित्व है या नहीं है, उसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

 

 

error: Content is protected !!