बजट ने पुनः भाजपा सरकार बनने की नींव डाली: धरमलाल कौशिक

०० यह सोने पे सुहागा वाला बजट है: रामविचार नेताम

रायपुर। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को सफल बजट प्रस्तुत करने के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच राज्य बजट में स्पष्ट नजर आ रही है जिसका हम स्वागत करते है। उन्होंने कहा कि सर्व वर्ग सर्वहित को ध्यान में रखकर बजट पेश किया गया है। किसान, युवा, छात्र, महिला और वनवासियों के साथ हर वर्ग का बजट में पूरा ख्याल रखा गया है। कृषि शिक्षा को प्रोत्साहित करने ठोस कदम उठाया गया है । उन्होंने कहा यह बजट छत्तीसगढ़ के विकास और प्रगति को गति देने वाला है। सन् 2022 तक किसानों की आय दुगुना करने का लक्ष्य इस बजट का मुख्य बिन्दु है जिसके लिए डॉ. रमन सिंह ने कृषि बजट के लिए 13 हजार 480 करोड़ रूपये रखें जो पिछले बजट का 29 प्रतिशत अधिक है। जो निश्चित ही किसानों की चिंता को दूर करने में सहायक होगा। धान बोनस के लिए भी 2 हजार 107 करोड़ रू. का रखा गया है अब निश्चित समय में बोनस किसानों को मिल सकेगा। डॉ. रमन सिंह ने अच्छा कदम उठाया है अब कांग्रेसी किसानों को भ्रमित नही कर पाएंगे और पुनः भाजपा सरकार बनने की नींव मुख्यमंत्री ने बजट के माध्यम से रख दी है।

भाजपा अनुसूचित जनजाति राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने राज्य बजट की तारीफ करते हुए कहा कि वनोपज पर समर्थन मूल्य के साथ राज्य सरकार ने बोनस देने का प्रावधान भी किया है जो प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन में नमक के बदले चार और चिरौंजी जैसे कीमती वनोपज खरीद लेते थे लेकिन जब से भाजपा सरकार छत्तीसगढ़ में आई है तब से वनोपज का सही मूल्य मेरे वनवासी भाईयों को मिल रहा है। कांग्रेसी शोषण से आज वनवासी भाई अपने को मुक्त महसूस कर रहे है व अब बोनस के रूप में अतिरिक्त राशि मिलने से उन्हें खुशी अवश्य होगी। यह सोने पे सुहागा वाली बात है। भारतीय जनता पार्टी प्रवक्ता शिवरतन शर्मा, श्रीचंद सुन्दरानी, संजय श्रीवास्तव, सच्चिदानंद उपासने, भूपेन्द्र सवन्नी ने कहा कि बजट में सामाजिक सुरक्षा का दायरा बढ़ाते हुए सन् 2011 की सामाजिक, आर्थिक सर्वेक्षण में पाये वंचित वृध्द, विधवा/परित्यक्ता को शामिल किया गया जिसमें 3 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। हम मुख्यमंत्री की संवेदनशीलता जो राज्य बजट में दिख रही है के लिए बधाई व साधुवाद देते है। वरिष्ठ नागरिकों व पत्रकारों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में 80 हजार रूपए तक ईलाज की सुविधा देने पर धन्यवाद देते है। भाजयुमो प्रदेशाध्यक्ष विजय शर्मा ने कहा कि बजट युवा शक्ति को समर्पित है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शिक्षा और कौशल उन्नयन के दायरे को बढ़ाते हुए बजट में शामिल किया है। युवा शक्ति के लिए बजट में 3 हजार 894 करोड़ रू. का प्रावधान रखा गया है। निश्चित ही युवाओं को स्वरोजगार से जोड़कर सशक्त छत्तीसगढ़-सशक्त भारत बनाने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा, कृषि शिक्षा एवं रोजगार मूलक प्रशिक्षण से उद्यमशील युवाओं को आम जीवन बेहतर काम करने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री कौशल स्वरोजगार योजना, पं. दीनदयाल उपाध्याय आदर्श महाविद्यालय योजना को बजट में जोड़ा गया है साथ ही तीन नए महाविद्यालय, 6 मिनी स्टेडियम, 300 सीटर क्रीडा परिसर, रायपुर में एथेलेट्सि अकादमी, सरगुजा में खेल अकादमी बनाने का फैसला लिया गया है।

भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्षा पूजा विधानी ने राज्य बजट में महिलाओं का विशेष ध्यान रखने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को तीन जिले से बढ़ाकर पूरे छत्तीसगढ़ में लागू किया जा रहा है तथा स्वच्छ सेनेटरी नेपकीन वाली सुचिता योजना के तहत अब सभी हाई स्कूल, हायर सेकण्डरी स्कूल व महाविद्यालय में लागू किया जाएगा जिससे 10 लाख गरीब बालिकाओं को फायदा होगा। हम मुख्यमंत्री जी को साधुवाद देते है कि उन्होंने गरीब बालिकाओं, वृध्द, व विधवा /परित्यक्ता के विषय में सोचकर बजट में उनके लिए प्रावधान किया है।

भाजपा अनुसूचित जाति व जनजाति मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष कृष्णमूर्ति बांधी व सिध्दनाथ पैकरा ने संवेदनशीलता दिखाने पर खुशी प्रगट करते हुए कहा कि उच्चारण भेद को समाप्त कर जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्णय से हमारे लाखों सजातिय बंधुओं को लाभ मिलेगा और बजट भाषण में घोषणा करन कि कैम्प लगाकर स्कूलों में ही स्थायी जाति प्रमाण पत्र दिया जाएगा, इस घोषणा से समाज में एक अच्छा संदेश गया है। भाजपा प्रदेश महामंत्री संतोष पाण्डेय, सुभाऊ राम कश्यप व गिरधर गुप्ता ने कहा कि घर-घर को रौशन करने इस बजट में महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना और सौभाग्य योजना से समाज के अंतिम व्यक्ति तक विद्युत सुविधा मुहैया करने का संकल्प इस बजट में है। छत्तीसगढ़ औद्योगिक निगम के अध्यक्ष छगन मुंदड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह औद्योगिक विकास के लिए विशेष प्रयास निरंतर कर रहे है। उद्यमियों के प्रोत्साहन के लिए व स्टार्टअप छत्तीसगढ़ योजना को बजट में प्रमुखता से शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक प्रोत्साहन से स्थानीय युवाओं को अवसर देने वाले राज्यों में हम चौथे स्थान पर है। यह मुख्यमंत्री के प्रयासों का ही परिणाम है।

 

error: Content is protected !!