बच्चों ने खेल प्रतियोगिता में दिया प्रतिभा का परिचय : संजय श्रीवास्तव

रायपुर। पर्ल्स पब्लिक स्कूल में वार्षिक खेल प्रतियोगिता और सांस्कृतिक समारोह हुए। कार्यक्रम में बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। खेल औैर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बच्चों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।
मुख्य अतिथि रायपुर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव ने मां सरस्वती की चित्र पर माल्यापर्ण किया और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि यह जो प्रतियोगिताएं होती है इससे हमारे समाज को एक दुसरे से जुडे रहने और एक दूसरे के साथ सौहार्द्र भाईचारा को बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। खेल न सिर्फ मनोरंजन के लिए होती है बल्की यह एक माध्यम हो अपने और दुसरों के साथ सामंजस्य और समाज की व्यवस्था को बनाएं रखने का एक जरिया माध्यम होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि, खेल प्रतियोगिताएं प्रतिभाओं को सामने लाने, उनका हुनर निखारने, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहन देने और जोश-उत्साह का संचार करने के लिए बेहद जरूरी हैं। इनके अलावा इस तरह के आयोजनों से समाज में सौहाद्र्र भी बढता है, एक-दूसरे से नजदीकी भी बढ़ती है, इसीलिए ऐसे आयोजनों में मेरी पूरी कोशिश होती है कि भाग लूं, योगदान दूं।
उन्होंने आगे कहा कि खेल हमारे स्वास्थ के लिए अधिक महत्वपूर्ण होता हैं और स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास होता है। स्वस्थ व्यक्ति न केवल अपना जीवन संवारता है, बल्कि वह दुनिया से अन्याय, शोषण और हर बुराई से संघर्ष करने को तत्पर रहता है। कुछ खेल घर में भी खेले जा सकते हैं तो कुछ ऐसे हैं जिनको खेलने के लिए मैदान की आवश्यकता होती है। वैसे छात्रों के लिए तो मैदान में खेले जा सकने वाले खेल ही अधिक लाभदायक होते हैं। कबड्डी, हॉकी, क्रिकेट, बैडमिंटन, खो-खो, बॉस्केटबॉल आदि ऐसे ही खेल हैं।

 

error: Content is protected !!