नसीब वालों को मिलता है हज का मौका: बृजमोहन अग्रवाल

०० हज 2018 के लिए राज्य को कुल 1045 आवेदन प्राप्त हुए है जिसमें 1044 व्यस्क और 1 इंफेट

रायपुर। हज-2018 के लिए कुर्राह 21 जनवरी को हुआ, कुर्राह का उद्घाटन छत्तीसगढ़ शासन के कृषिमंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि, हर मुसलमान की दिली ख्वाहिश होती है कि, वे एक बार अपने प्रमुख तीर्थ स्थल हज की यात्रा पूर्ण करे। हज यात्रा के लिए जिन्होंने भी आवेदन किया है, वे परम परमेश्वर की आज्ञा से इस महत्वपूर्ण तीर्थ पर जाने का सुअवसर जरूर प्राप्त करेंगे। जिन्होंने दिल में इरादा कर लिया है और जिनका बुलावा है वे हज के लिए जरूर रवाना होंगे।
कृषिमंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि, केन्द्र सरकार ने इस वर्ष पूरे राष्ट्र का हज कोटा बढ़ाया है, जिससे विगत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अधिक संख्या में प्रदेश से हाजी रवाना होंगे। प्रदेश सरकार हज कमेटी के माध्यम से हज यात्रियों को उच्चस्तरीय सेवाएं प्रदान करने प्रतिबद्ध है। हज कमेटी की ओर से हो रहे इस कार्यक्रम में हज कमेटी अध्यक्ष सै सैफुददीन और हज कमेटी के कार्यपालन अधिकारी/सचिव साजिद मेमन, और सदस्यगण, नाजो सिद्दीकी, ताहिरा बानों अली, और प्रदेश के समस्त जिलो के जिला हज प्रभारी व प्रदेश के सभी हज आवेदकगण व मुस्लिम समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित हुए।
हज कमेटी अध्यक्ष सैय्यद सैफुद्दीन ने कहा कि, हज इस्लाम का एक अहम रूक्न है, मोमिन हज पर खुदा की नेअमत पाने के लिए रवाना होता है व खुदा की बेशुमार रहमत से नवाज़ा जाता है उन्होने आज चयनित होने वाले समस्त हज यात्रियों को मुबारकबाद देते हुए सभी को सफरे हज आसानी के साथ अदा करने की दुआ की व सभी से दुआ की अपील की। कुर्राह की प्रक्रिया का संपूर्ण विवरण हज कमेटी के कार्यपालन अधिकारी/सचिव साजिद मेमन ने दिया। उन्होंने कहा कि, हज 2018 के लिए राज्य को कुल 1045 आवेदन प्राप्त हुए है जिसमें 1044 व्यस्क और 1 इंफेट है। हज 2018 के लिए 55 आवेदक रिजर्व कैटेगरी के लिए पात्र हुए हैं। केन्द्रीय हज कमेटी के नियमानुसार राज्य को प्राप्त कुल हज सीट 423 में से 55 रिज़र्व केटेगरी के आवेदकों की सीटें घटाकर 368 हज सीटों के लिए आज कुर्राह की जाएगी। शेष सभी हज आवेदकों को कुर्राह के माध्यम से ही प्रतिक्षा सूची में रखा जाएगा।
पूर्ण पारदर्शी कुर्राह को अंजाम देने के लिए उन्होंने कुर्राह कमेटी के सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया। कुर्राह की प्रक्रिया प्रारंभ होने पर एक के बाद एक कव्हर नम्बर स्क्रीन पर प्रदर्शित कर चयनित आवेदकों के कव्हर नम्बर्स की घोषणा की गई। सभी जिलों में चयनित आवेदकों तथा प्रतीक्षा सूची के आवेदकों की सूची प्रेषित की गई है। कुर्राह का रिजल्ट हज कमेटी की वेबसाईट और राज्य हज कमेटी की वेबसाईट पर भी उपलब्घ है। कुर्राह में चयनित होने वाले हज यात्रियों के कव्हर नम्बर संलग्न है।

error: Content is protected !!