लोक सुराज अभियान तीन चरणों में आयोजित किए जाएंगे

कलेक्ट्रेट, जिला पंचायत, जनपद व ग्राम पंचायतों में समाधान पेटी लगेगी
कलेक्टर ने लोक सुराज अभियान के संबंध में पत्रकारों को दी जानकारी
मुंगेली – प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान 2018 तीन चरणों में आयोजित किए जाएंगे। इस संबंध में कलेक्टर नीलम नामदेव एक्का ने आज कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में मीडिया प्रतिनिधियों की प्रेसवार्ता लेकर लोक सुराज अभियान के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होने बताया कि लोक सुराज अभियान सुशासन के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों का एक महत्वपूर्ण आयाम है। इस वर्ष यह अभियान नये कलेवर में आयोजित किया रहा है। समस्याओं एवं शिकायतों का समयबद्ध निदान करना मुख्य ध्येय है। लोक सुराज अभियान के दौरान योजनाओं के क्रियान्वयन का निरीक्षण, जनता से प्रत्यक्ष भेंट किए जाएंगे। उन्होने प्रेसवार्ता में बताया कि लोक सुराज अभियान की तैयारियां पूर्णता की ओर है। कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जोनल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।
प्रथम चरण में आवेदन प्राप्त किए जाएंगे- लोक सुराज अभियान का प्रथम चरण 12, 13 एवं 14 जनवरी 2018 तक आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय नगरीय निकाय के नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में आवेदक अपने शिकायत/समस्याओं के संबंध में आवेदन कर सकेंगे। एक आवेदन में केवल एक विषय पर ही आवेदन दे सकेंगे। आवेदन पत्र प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक लिये जायेंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायतों, नगरीय निकाय, जनपद पंचायत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जिला पंचायत एवं कलेक्टोरेट में समाधान पेटी लगेगी। इनमें आवेदक सीधे अपने आवेदन पत्र डाल सकेंगे। आवेदन ऑनलाईन भी किए जा सकेंगे।
द्वितीय चरण में आवेदनों का निराकरण किया जाएगा- लोक सुराज अभियान के प्रथम चरण में प्राप्त आवेदनों का निराकरण किया जाएगा। कलेक्टर ने प्रेसवार्ता में बताया कि तहसील मुख्यालय और विकासखण्ड मुख्यालय में डाटा एंट्री के कार्य किए जाएंगे। जनपद स्तर के अधिकारी नस्ती लेकर जिला स्तर के अधिकारियों को प्रतिवेदन के साथ प्रस्तुत करेंगे।
तृतीय चरण में समाधान शिविर का होगा आयोजन- कलेक्टर ने बताया कि लोक सुराज अभियान के तृतीय चरण में समाधान शिविर आयोजित किए जाएंगे। उन्होने बताया कि जिले में कुल 37 समाधान शिविर आयोजित होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों के 8-10 ग्राम पंचायतों के समूह में निर्धारित मुख्यालय पर एक निश्चित तिथि को तथा नगरीय क्षेत्रों में वार्डो के समूह में निश्चित तिथि को आयोजित होंगे। इस मौके पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर, अपर कलेक्टर शरीफ मोहम्मद सहित मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!