सामुदायिक स्वास्थ केंद्र मे लगे सूचना के अधिकार का नही मिला जवाब

सुमंत गांगुली कि रिपोर्ट……….

 ०० आवेदक ने किया राज्य सूचना आयोग मे अपील

खड़गवां| कोरिया जिले के तीन सामुदायिक स्वास्थ केंद्र मनेन्द्रगढ़, जनकपुर और खड़गवां मे संचालित जन औषधि केंद्र कि जानकारी लेने हेतू सूचना के अधिकार के तहत आवेदक द्वारा दिनाँक 5/8/2017 को इन तीनों सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र मे आवेदन किया गया था। जिसमे जनहित से जुड़े बिंदुओ कि जानकारी मांगी गई। चूंकि प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र योजनाओं के तहत सरकार द्वारा महंगें दामो (mrp) वाले जेनेरिक दवाओं को घटे दाम (mrp) पर आमजनों तक मुहैया कराना है। लेकिन हकीकत कुछ और ही बयान कर रही है। इन तीनो जगहों मे खुले जन औषधि केन्द्रों के लाभ से आमजन अब भी वंचित है। सरकार दावा तो बहुत करती है लेकिन सरकारी नुमाइंदों के चलते आमजनों को कई शासकीय योजनाओं का लाभ नही मिल पाता।

खड़गवां सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र मे संचालित जन औषधि केन्द्र तो 24 घन्टे खुल भी नही पाता रात मे मरीजों को दवाई के लिए न जाने कहां कहां भटकना पड़ता है। खड़गवां जन औषधि केंद्र से लिये दवाइयों का बिल भी मरीजों को नही दिया जाता जन औषधि केंद्र मे घटे दाम (mrp) BPPI मार्का वाले दवा के साथ बढ़े दाम (mrp) वाले जेनेरिक दवा भी उपलब्ध है। बढ़े दामों (mrp)की दवाओं को बेचने के लिए कोई दिशानिर्देश सरकार के द्वारा जन औषधि केन्द्रों को नही दिया गया है। लेकिन जन औषधि केंद्र के संचालक अपनी मनमानी करते हुए महंगे दामों मे दवाइयां बेच रहे है। और तो और डॉक्टरों से सांठगांठ करके जन औषधि केंद्र मे ही ब्रांडेड दवाइयां भी धड़ल्ले से बेच जा रहे है। जब इन सबकी जानकारी सूचना के अधिकार के तहत चाही गई तो लोक सूचना अधिकारी मनेंद्रगढ़, जनकपुर और खड़गवां ने सूचना अधिकार अधिनियम 2005 कि धारा 8 – (1) के (a) एवं (j) का हवाला देते हुए कहा यह जानकारी जनहित से किसी प्रकार का सम्बंध नही रखता इसलिए आवेदक को यह जानकारी देना संभव नही है। मजबूरन आवेदक ने दिनाँक 7/11/2017 को छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग रायपुर मे द्वितीय अपील के लिए आवेदन किया है। अब देखना है। कि राज्य सूचना आयोग क्या कहता है।

धमाका36 ने इस मामले मे जब सरगुजा संभाग के जन औषधि केन्द्र के नोडल अधिकारी प्रशांत पांडेय से बात की तो उन्होंने कहा मै कुछ नही कह सकता इसकी जानकारी आपको सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों से ही मिलेगी

 

error: Content is protected !!