किसानों के जख्म पर नमक छिड़क रही है सरकार : अजीत जोगी  

रायपुर। पिछले 50 वर्षों से सबसे भयावह सूखा पडऩे के बावजूद सरकार किसानों के जख्म पर नमक छिड़कने किसान उत्सव मनाने जा रहे है। उत्सव पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी ने कहा कि प्रदेश में 1080 किसानों की आत्महत्या, किसानों को उत्पादन मूल्य नहीं मिलने पर सब्जियों को सड़क में फेंक कर किए विरोध को भूलकर सरकार किसानों के जले पर नमक छिड़कते हुए उत्सव मना रही है।
अजीत जोगी ने मुख्यमंत्री से जानना चाहा है कि क्या संकल्प पत्र में किए गए वादे के अनुरूप किसानों को समर्थन मूल्य और 4 वर्ष के बोनस का निर्णय ले लिया गया है, क्या प्रदेश में 1080 किसानों के किए गए आत्महत्या के बाद सरकार ने किसानों का जीवनस्तर ऊंचा उठाने के लिए कोई सकारात्मक कदम उठाया हैं, बल्कि सरकार ने इन किसानों की आत्महत्या को बीमारी व नशे की लत कह कर अपमानित ही किया है। क्या मनरेगा में लंबित पड़े दो वर्षों का बकाया सरकार ने उन्हें दिया है, सरकार किस मुंह से किसान उत्सव मना रही है। यह सिर्फ सरकार का उत्सव है, जिसका किसानों से कोई वास्ता नहीं।
जोगी ने कहा कि सिर्फ 1 वर्ष के बोनस की घोषणा मात्र से किसानों का भला नहीं होगा, यह बोनस के नाम पर धोखा है । सरकार को प्रदेश में पड़े भयावह सूखा की पूरी जानकारी होने के बाद भी अब तक किसानों के फसल चौपट होने के बाद भी अब तक शासकीय स्तर पर कोई पहल आरंभ नहीं किया है। प्रदेश को सरकार सूखा प्रभावित घोषित करते हुए, तत्काल सामाजिक अंकेक्षक (सोशल ऑडिट) कर राहत राशि समस्त किसानों को प्रदान करेंअजीत जोगी ने कहा कि प्रदेश सरकार का किसानों के प्रति संवेदनशीलता के अभाव के कारण नुकसान के आंकलन के लिए बनाए जाने वाले अनावरी रिपोर्ट को प्रशासकीय-अधिकारी या तकनीकी ज्ञान वाले विशेषज्ञ स्वयं निरीक्षण न कर छोटे कर्मचारी की ओर से अपनी इच्छानुसार बना देते है, जिसके कारण किसानों को उनके वास्तविक नुकसान के आधार पर भरपाई नहीं हो पाती अत: पूरे प्रदेश में उन्हें मिल रही लगातार शिकायतों के निराकरण के लिए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने सूखा निवारण विभाग का गठन डॉ विक्रम सिंघल की अध्यक्षता में किया है जो सूखा प्रभावित लोगों को सरकारी राहत दिलाने में मदद के साथ सूखा निवारण के उपाय पर विचार व अध्ययन करेगी। यह दल जलसंरक्षण के दिशा में भी त्वरित पहल करेगी। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ किसान विभाग पूरे प्रदेश में इस विभाग को मदद व सहयोग देगी।

 

error: Content is protected !!