मुख्यमंत्री से दंतेवाड़ा जिले के ग्रामीणों ने की सौजन्य मुलाकात, बोनस की घोषणा पर ग्रामीणों ने जतायी खुशी

रायपुर| मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से उनके निवास परिसर में पूर्व विधायक श्री भीमा मण्डावी के नेतृत्व में दक्षिण बस्तर (दंतेवाड़ा) जिले केे 87 ग्रामीणों ने सौजन्य मुलाकात की। गीदम और बचेली विकासखंड के इन ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल द्वारा मुख्यमंत्री डॉ. सिंह को अपने क्षेत्र में संचालित विकास गतिविधियों से अवगत कराया गया। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह को इन्होंने किसानों को बोनस देने के निर्णय के लिए बधाई भी दी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने ग्रामीणों से बातचीत करते हुए कहा कि गांव, गरीब और किसान का विकास सरकार की प्राथमिकता में है। राज्य में अल्प वर्षा तथा सूखे की स्थिति में किसानों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है। राज्य सरकार द्वारा किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए कार्य-योजना  भी बनाई गई है। इसमें किसानों से वर्ष 2016 में समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान पर दीपावली के पहले बोनस की राशि दे दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सूखा प्रभावित क्षेत्रांे के किसानों को राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत फसल नुकसान का मुआवजा और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का भी लाभ दिलाया जाएगा। राज्य सरकार हर मुश्किल में किसानों के साथ खड़ी है।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने ग्रामीणों को यह भी बताया कि राज्य के दंतेवाड़ा तथा बस्तर आदि सुदूर वनांचल तक तेजी से विकास के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके तहत वहां सुगम आवागमन के लिए सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है।  इसी तरह आधुनिक दौर के अनुरूप मोबाइल कनेक्टिविटी जैसे संचार साधनों के विस्तार के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में नक्सलवाद जैसी गंभीर समस्या पर भी जल्द ही काबू पा लिया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने ग्रामीणों से बातचीत करते हुए क्षेत्र के विकास के लिए उनकी हर मांग पर तत्परता से कार्रवाई के लिए भी आश्वस्त किया।

error: Content is protected !!