राज्य खेल अलंकरण समारोह 2017 : मुख्यमंत्री के हाथों पुरस्कृत हुए 316 खिलाड़ी

रायपुर| मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार के खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित राज्य खेल अलंकरण समारोह 2017 में 316 खिलाड़ियों को पुरस्कृत और सम्मानित किया। इनमें से 75 खिलाड़ियों को राज्य खेल अलंकरणों और 241 खिलाड़ियों को नगद पुरस्कारों से नवाजा गया। इन खिलाड़ियों का विवरण इस प्रकार है-
शहीद राजीव पाण्डेय पुरस्कार वर्ष 2016-17
हॉकी खिलाड़ी सुश्री रेणुका यादव, एक्वेटिक खिलाड़ी सुश्री सृष्टि नाग, बास्केट बाल खिलाड़ी सुश्री संगीता कौर, हैंड बाल के लिए सुश्री रजनी, कराते के लिए श्री नीति सिंह, रोल बाल के लिए सुश्री अंजली नायक, पैराएथेलेटिक्स के लिए सुश्री संगीता मसीह और डेफ क्रिकेट के लिए श्री पृथ्वीराज रामटेके को नवाजा गया।

शहीद कौशल यादव पुरस्कार वर्ष 2016-17
तीरंदाजी के लिए सुश्री केल्पित लेप्चा, बास्केट बाल के लिए सुश्री गुलबासा अली, बेडमिंटन के लिए सुश्री आकर्षि कश्यप, पावर लिफ्टिंग  के लिए सुश्री नीतू सोनवाने, साफ्ट बाल के लिए श्री मानस केशरवानी, कराटे के लिए सुश्री मिहिका तालुकदार और तैराकी (पैरा) के लिए सुश्री अंजना बाई को सम्मानित किया गया।
वीर हनुमान सिंह पुरस्कार 2017
कराटे के लिए प्रशिक्षक श्री अमलेन्दु तालुकदार को और वॉलीबाल के निर्णायक के लिए श्री मोहम्मद गौस बेग को श्री वीर हनुमान सिंह पुरस्कार 2017 से सम्मानित किया गया।

शहीद पंकज विक्रम पुरस्कार 2016-17
फेसिंग खेल के लिए सुश्री इन्दु निषाद और श्री अनुप चौधरी को, जुडो के लिए सुश्री लता दास को, क्याकिंग केनोईंग के खेल के लिए अशोक कुमार और सुश्री हेमलता सार्वा को, सॉफ्टबाल के लिए सुश्री के.अनिशा और श्री अमित कुमार बरू को, वालीबाल के लिए श्री कौशल कुमार वर्मा और सुश्री पायल प्रधान को, टेबल टेनिस के लिए श्री कुणाल देव और सुश्री प्रियंका सिंह को, वुशू खेल के लिए श्री कमल किशोर धीवर और सुश्री डी, पारूल को, कबड्डी के लिए श्री संतोष कुमार साहू और सुश्री अनिता विश्वकर्मा को, बाल बेडमिंटन के लिए श्री रामेन्द्र यादव और सुश्री अमृता सिंह को, पैरा-तैराकी के लिए श्री सुरेश कुमार मधुकर को, टेनिक्वाईट खेल के लिए श्री आकाश कुमार शर्मा को, खो-खो के लिए श्री अविनाश कुमार आचार्य को, बॉक्ंिसग के लिए श्री ए. सूदर्शन को, बेसबाल के लिए श्री मलिक मोहम्मद को, बेडमिंटन के लिए श्री मनीश कुमार गुप्ता और सुश्री जूही देवांगन को, और फुटबाल के लिए श्री जावेद खान को शहीद पंकज विक्रम पुरस्कार 2016-17 से नवाजा गया।

शहीद विनोद चौबे सम्मान 2016-17
श्री हेमन्त कुमार साहू को हैंडबाल के लिए, श्री बालमुकुन्द सिंह को मास्टर एथलेटिक्स के लिए, श्री समीर सरकार को टेबल टेनिस के लिए, श्री सत्यप्रकाश मसीह को पावर लिफ्टिंग के लिए और श्री जसवंत कुमार क्लाडियस को खेल समीक्षक पत्रकार के रूप में शहीद विनोद चौबे सम्मान वर्ष 2016-17 से सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री ट्राफी 2016-17
मुख्यमंत्री ट्राफी के अन्तर्गत सॉफ्ट टेनिस (पुरूष सीनियर वर्ग) में सर्वश्री लॉरेंस संेटियागो, नील शुक्ला, हेनरी सेंटियागो, हरप्रीत वारिया, आर. त्रिनाथ राव, दिलीप विश्वकर्मा, रोहिन सेंटियागो, हिमांशु मौर्य और प्रशिक्षण श्री रविशंकर धनगर तथा प्रबंधक श्री प्रमोद सिंह ठाकुर को सम्मानित किया गया। यह ट्राफी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में निरंतर स्वर्ण और रजत पदक प्राप्त करनी वाली टीम को दिया जाता है। इसमें पांच लाख रूपए की पुरस्कार राशि शामिल है। सीनियर वर्ग पुरूष को यह ट्राफी सॉफ्ट टेंनिस में बारहवीं और चौदहवीं राष्ट्रीय प्रतियोगता में स्वर्ण पदक तथा तेरहवीं राष्ट्रीय रजत पदक हासिल करने पर दी गयी। मुख्यमंत्री ट्राफी सॉफ्ट बाल (बालक-जूनियर) के लिए छत्तीसगढ़ के जिन खिलाड़ियों को संयुक्त रूप से दिया गया, उनमें सर्वश्री राजू साहू, निखिल नायक, मोहित ठाकुर, अनिमेश तांडी, राज महानंद, जगदीश महानंद, राज देशलहरे, मानस केशरवानी, पी. आशीष, शाह नदीम, सोनू गुप्ता, नरसिंह नेताम, सौरभ यादव, ललित यादव, युगल किशोर देवांगन, नीलकमल यादव, नीरज यादव और प्रशिक्षक श्री प्रदीप साहू को संयुक्त रूप से दिया गया। इन खिलाड़ियों ने जूनियर राष्ट्रीय सॉफ्ट बाल प्रतियोगिता 2015 और 2016 में स्वर्ण पदक और 2017 में रजत पदक प्राप्त किया था। मुख्यमंत्री ट्राफी में आज उन्हें तीन लाख रूपए की पुरस्कार राशि प्रदान की गयी।
उपरोक्त पुरस्कारों के अलावा 241 खिलाड़ियों और खेल पत्रकारों को भी समारोह में सम्मानित किया गया। दलीय खेलों के अन्तर्गत प्रदेश के बास्केट बाल दल को 43 वीं सब जूनियर राष्ट्रीय बास्केट बाल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक मिलने पर मुख्यमंत्री ने आज के समारोह में खेल अंकूर स्वर्ण अलंकरण से सम्मानित किया। इसके अन्तर्गत टीम के 11 खिलाड़ियों को दस-दस हजार रूपए के मान से कुल एक लाख 10 हजार रूपए की सम्मान राशि प्रदान की गयी। क्याकिंग केर्नोइंग दल को 27 वीं सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में रजत पदक और कांस्य पदक हासिल करने पर खेल शिखर अलंकरण से सम्मानित करते हुए टीम के सभी छह खिलाड़ियों को कुल एक लाख रूपए की सम्मान राशि से नवाजा गया। क्याकिंग केर्नोइंग जूनियर टीम को राष्ट्रीय प्रतियोगिता में रजत पदक और कांस्य पदक अर्जित करने पर खेल गौरव अलंकरण से नवाजा गया। हैंडबाल दल को 33 वीं सब जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक हासिल करने पर खेल अंकुर अलंकरण से सम्मानित करते हुए सोलह खिलाड़ियों को कुल 64 हजार रूपए की राशि प्रदान की गयी। हैंडबाल दल को 45वीं सीनियर वर्ग की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक हासिल करने पर दल के सभी 16 खिलाड़ियों को तीन लाख 20 हजार रूपए की पुरस्कार राशि से नवाजा गया। इसी तरह विभिन्न दलीय खेलों की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन और पदक हासिल करने पर फेंसिंग दल सब जूनियर, जूनियर और सीनियर, तीरंदाजी दल जूनियर और सीनियर, तैराकी दल जूनियर और सीनियर, सॉफ्ट बाल दल जूनियर और सीनियर वर्ग, बाल बैडमिंटन दल, कराटे दल, पैरा एथलेटिक दल, पैरा तैराकी दल, सॉफ्ट टेनिस दल को भी आज के समारोह में सम्मानित किया गया।

 

error: Content is protected !!