मुख्यमंत्री ने कैबिनेट की बैठक में ली मंत्रियो व सचिवो की क्लास  

 

०० बैठक में सूखे की स्थिति पर की गयी विस्तार से चर्चा

रायपुर| मुख्यमंत्री रमन सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई। बैठक में सूखे की स्थिति पर विस्तार से चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल की बैठक में सभी मंत्रियों एवं सचिवों से कहा कि प्रभावित इलाकों में जाकर वर्षा की स्थिति का आकलन करें। इसके अलावा सीएम ने सूखे की स्थिति होने पर वहां रोजगार एवं पेयजल आपूर्ति व चारा की उपलब्धता पर चर्चा की।

नगरीय निकाय मंत्री अमर अग्रवाल ने कैबिनेट बैठक के बाद निर्णयों की जानकारी दी..मंत्रिपरिषद की बैठक में संचार क्रांति योजना स्काई की नीति को मंजूरी मिल गई है…इसके अंतर्गत 55 लाख लोगों को स्मार्ट फोन देने की यह की योजना के तहत वितरण किया जाएगा जिसका वितरण दो चरणों मे होगा…सरकार इसपर 1200 करोड़ रुपया खर्च करेगी….जिससे डिजिटल इंडिया और कैश लेश इकोनामी को बल मिलेगा…..आने वाले समय मे टेंडर की प्रक्रिया होगी शुरू मार्च में ही जाएगी योजना शुरू….2014 में बनी आईटी पालिसी और फूड पालिसी में हुआ है संशोधन सरकार का फोकर आईटी और फूड प्रोसेसिंग दोनों सेक्टर में है इसलिए दोनों को रियायत मिलेगी…..दोनों में व्यापक परिवर्तन करके सुविधाओं में विस्तार किया गया है। अमर अग्रवाल ने मोदी और वैंकया नायडू का धन्यवाद दिया…..पूरे देश मे 105 स्मार्ट शहर में 100 के चयन में छत्तीसगढ़ के तीनो शहर रायपुर,बिलासपुर और नया रायपुर हुए है शामिल नया रायपुर स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन लिमिटेड की मंजूरी मंत्रिमंडल ने दी है…..मंत्री अमर अग्रवाल ने बताया कि नया रायपुर की आध्यात्मिक संस्थाएं जैसे सत्य साईं हॉस्पिटल,गायत्री परिवार आदि को सस्ते भू आबंटन पर 1 रुपये टोकन कर उन्हें जमीन उपलब्ध करवाने का निर्णय हुआ है….अक्षर धाम जैसी संस्थाओं को सिर्फ 25 प्रतिशत दर पर जमीन उपलब्ध कराई जाएगी…वहीसंगठन की दृष्टि से प्रभारी मंत्री अपने प्रभार वाले जिलों में जाकर रात बिताएंगे और कार्यकर्ताओं से मिलेंगे…साथ ही सरकार किसानों के साथ खड़ी हुई है….किसानों को कोई भी किसी भी प्रकार की तकलीफ नही होगी….पहली प्राथमिकता किसान को दी जाएगी  फिर उद्योगों को शामिल किया जाएगा।

गौशालाओं का संचालन मंत्रियो के हाथ :- राज्य सरकार ने प्रदेश के गौशालाओं में गायों की भूख से मौत और अनुदान में भारी भ्रष्टाचार मामले में मंत्रिमंडलीय उपसमिति गठित की है….रमन कैबिनेट की बैठक में गौशाला को लेकर तीन सदस्यीय उपसमिति बनाने का निर्णय लिया गया है जिसमें स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर,नगरीय निकाय मंत्री अमर अग्रवाल और कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल शामिल किये गयें हैं….गौशालाओं में हुई घटना के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया है कि मंत्रिमंडलीय उपसमिति गौशालाओं में बेहतर व्यवस्था संचालित करने के लिये जरूरी निर्णय लेगी और पूरी व्यवस्थाओं पर नियमित मॉनिटरिंग करेगी….आपको बता दें कि बेमेतरा में 300 से ज्यादा गायों की मौत का मामला सामने आया था.. जिस मामले की गूंज रायपुर से लेकर दिल्ली तक हुई थी इस मामले में कांग्रेस और जोगी कांग्रेस दोनों की तरफ से लगातार सरकार को घेरा जा रहा है।

error: Content is protected !!