कलेक्टर ने किया खुले में शौचमुक्त ग्राम बैहाकापा का भ्रमण

मुंगेली -कलेक्टर एनएन एक्का ने बिलासपुर संभाग एवं मुंगेली जिले के प्रथम खुले में शौचमुक्त ग्राम बैहाकापा का भ्रमण किया। उन्होने ग्रामीणों की चौपाल लगाकर मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। लोगों से चर्चा करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत गांव का सर्वांगीण विकास होगा। उन्होने उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस की उपलब्धता, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास की स्वीकृति, आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूलों में पेयजल व्यवस्था आदि की जानकारी ली। ग्राम सरपंच ने बताया कि आवास योजना के तहत 60 आवासो की स्वीकृति मिली है। जिसमें 4 आवास निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसी तरह उज्ज्वला योजना के तहत 130 हितग्राहियों को रसोई गैस उपलब्ध कराया गया है।
कलेक्टर श्री एक्का ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए बताया कि ग्राम बैहाकापा के लिए मुक्तिधाम, स्नानागार, प्राथमिक शाला का जीर्णाद्धार, नैनदास के घर से लेकर सीसी रोड का निर्माण के लिए स्वीकृति दी गई है। ग्रामीणों ने बताया कि कोमल बहुत दिन से बीमार है कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को चिकित्सा मुहैया कराने निर्देश दिए। उन्होने ग्रामीणों से वृद्धापेंशन, उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न सामग्री की उपलब्धता की जानकारी ली। अतिक्रमण के संबंध में पटवारी को आवश्यक निर्देश दिए गए। नल जल योजना के क्रियान्वयन हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्देश दिए।
इस मौके पर एसडीएम सुमित अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएल घृतलहरे, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. एसएन मिश्रा, उपसंचालक कृषि एमआर तिग्गा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता एमके मिश्रा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक उत्कर्ष तिवारी, सहायक आयुक्त आदिवासी डॉ. रेश्मा खान, क्रेडा के नोडल अधिकारी रामायण उपाध्याय, पंचायत निरीक्षक गोरेलाल पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

error: Content is protected !!