उपराष्ट्रपति चुनाव: प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने डाला वोट, नतीजे 7 बजे तक  

 

नई दिल्ली। भारत के 15वें उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान जारी है। पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी व अन्य नेताओं ने अपना वोट डाल दिया है। इनके अलावा पूर्व क्रिकेटर और सांसद सचिन तेंदुलकर, एक्ट्रेस रेखा व अन्य मंत्री-सांसदों ने भी अपना वोट डाल दिया है।

वोटिंग के बाद शाम 7 बजे तक नतीजे आ जाएंगे। आंकड़ों के लिहाज से देखें तो एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू की जीत लगभग तय मानी जा रही है। उनके सामने विपक्षी दलों के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी मैदान में हैं।

उपराष्ट्रपति का चुनाव गुप्त मतदान के जरिए किया जाता है। इसके लिए संसद भवन में दोनों सदनों के सदस्य सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करेंगे। बिहार में भाजपा के साथ सरकार बनाने के बावजूद जदयू गोपालकृष्ण गांधी के समर्थन में मतदान करेगा। वहीं, राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद का समर्थन करने वाला बीजद भी विपक्षी उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करेगा।बता दें कि 545 सदस्यीय लोकसभा में राजग के 338 सदस्य हैं। सदन में दो सीटें रिक्त हैं, जबकि भाजपा सांसद छेदी पासवान के मतदान करने पर प्रतिबंध है। वहीं, राज्यसभा में राजग के 80 सदस्य हैं। अन्नाद्रमुक, टीआरएस व वाईएसआर कांग्रेस ने उसे समर्थन का भरोसा दिया है। तीनों दलों के लोकसभा में 50 और राज्यसभा में 17 सदस्य हैं। इस तरह 484 सदस्य राजग उम्मीदवार का समर्थन कर रहे हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव से पहले भाजपा ने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की कि राष्ट्रपति चुनाव की तरह यहां एक भी वोट व्यर्थ न जाए। हालांकि चूक हो ही गई। बताते हैं कि शुक्रवार को मॉक वोटिंग में लगभग एक दर्जन सांसदों ने अमान्य वोट डाले। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने यह ताकीद भी कर दिया गया कि सतर्क रहें। राष्ट्रपति चुनाव में 22 वोट अमान्य हो गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संक्षिप्त संदेश मे जहां अगले पांच साल में देश को नई दिशा देने के लिए जुटने की अपील की। वहीं भावी उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने हाथ जोड़कर कहा- अब मैं सबका हूं।

error: Content is protected !!