पर्यटन मेले से मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा: दयालदास बघेल

रायपुर| पर्यटन मंत्री दयालदास बघेल ने कहा है कि पर्यटन मेलों से ट्रेवल और पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलता है। पर्यटन मेले में पर्यटन में रूचि रखने वालों को ट्रेवल एजेंट, और टूर आपरेटर्स को भी एक ही स्थान पर पर्यटन स्थलों की विस्तृत जानकारी मिल जाती हैं। श्री बघेल ’एक भारत श्रेष्ठ भारत’ योजना के तहत रायपुर के अम्बुजा माल में छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल और गुजरात टूरिज्म निगम द्वारा आयोजित पर्यटन मेले के शुभारंभ अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। 4 से 6 जुलाई तक आयोजित इस पर्यटन मेले में देश के विभिन्न राज्यों के पर्यटन विभागों द्वारा अपने राज्य के पर्यटन स्थलों एवं पर्यटन सुविधाओं की जानकारी देने के लिए एक प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसमें छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और तेलंगाना राज्यों के पर्यटन विभागों द्वारा स्टाल लगाए गए हैं, जहां पर पर्यटन में रूचि रखने वाले लोग जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पर्यटन मेले में राज्यों के टूर आपरेटर्स और ट्रेवल एजेंट भी भाग ले रहे हैं।
पर्यटन मेले में गुजरात राज्य के लोक कलाकारों ने शानदार डांडिया नृत्य कर पर्यटन मंत्री श्री दयालदास बघेल का स्वागत किया। श्री बघेल ने कलाकारों और हस्त शिल्पियों से मुलाकात की और उनका उत्साह बढ़ाया। श्री बघेल ने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत’ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें देश के विभिन्न राज्यों की कला संस्कृति, खेलकूद, शिक्षा, लोक नृत्य, गायन, कृषि, पर्यटन की जानकारी को जानने और समझने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। श्री बघेल ने बताया कि ’एक भारत श्रेष्ठ भारत’ योजना के तहत छत्तीसगढ़ और गुजरात राज्य के साथ पेयरिंग की गई है, जिसके तहत दोनों राज्यों के बीच सांस्कृतिक कार्यक्रमों, पर्यटन मेले एवं विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इससे दोनों राज्यों के लोगों को एक दूसरे के राज्य के खान-पान, संस्कृति, खेलकूद, कृषि, पर्यटन, शिक्षा और अन्य विभागांें की जानने-समझने का अवसर मिलता है।
इस मेले में पर्यटन क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्था ब्लू आई इंडिया प्राईवेट लिमिटेड द्वारा सहयोग किया जा रहा है। मेले के शुभारंभ कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के प्रबंध संचालक श्री एम.टी. नंदी सहित टूर आपरेटर्स, ट्रेवल एजेंट, हस्तशिल्पि एवं नागरिक बढ़ी संख्या में उपस्थित थे।

 

error: Content is protected !!