मुख्य सचिव और केन्द्रीय कोयला सचिव ने की नये कोल ब्लॉक और रेल-कॉरिडोर परियोजनाओं की समीक्षा

रायपुर| मुख्य सचिव विवेक ढांड और भारत सरकार कोयला मंत्रालय के सचिव सुशील कुमार ने आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में छत्तीसगढ़ में आवंटित एस.ई.सी.एल. के नये कोल ब्लाकों और ईस्ट-वेस्ट रेल-कॉरिडोर परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए कोरबा, रायगढ,़ सरगुजा और कोरिया जिले के कलेक्टरों से नये कोल ब्लाक क्षेत्रों से प्रभावित लोगों को मुवाजा और कोल नीति के तहत पात्र लोगों को नौकरी के संबंध में जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में इन जिलो के कलेक्टरों को कोल सेक्टर से प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को एस.ई.सी.एल. और कौशल विकास विभाग के समन्वय से स्थानीय जरूरत के अनुसार टेªडों का चयन करने और शीघ्र ही कौशल विकास प्रशिक्षण शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने पॉवर संयंत्रों से उत्पादित फ्लाई-एश के डिस्पोजल के लिए कार्ययोजना तैयार करने और एस.ई.सी.एल. की बंद खदानों के भराव के संबंध में आवश्यक प्लान तैयार करने के निर्देश भी दिए। बैठक में कोल माईन्स की बंद खदानों से निकलने वाले पानी का उपयोग पेयजल और कृषि सिंचाई में लेने हेतु कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश दिए। केन्द्रीय कोयला सचिव ने खदानों के पानी का उपयोग पेयजल के लिए प्राथमिकता देने पर जोर दिया। बैठक में कोयला उत्पादन की संभावित वृद्धि को ध्यान में रखते हुए इसके प्रभावी परिवहन हेतु राज्य शासन चिन्हित रेल परियोजनाओं पर विस्तार से अवगत कराया गया। इस पर एस.ई.सी.एल. से आवश्यक सहयोग लेने के संबंध में भी चर्चा की गई। बैठक में छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम और विभिन्न उद्योगों से जुड़े विषयों पर भी चर्चा की गई।
बैठक में खनिज विभाग के सचिव श्री सुबोध सिंह ने प्रस्तुतिकरण के जरिए नये कोल खदानों में और रेल-कॉरिडोर से जुड़ी परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने प्रदेश में खदान और खनिजों कीे जानकारी ऑन-लाईन पोर्टल में उपलब्ध कराने के बारे में जानकारी दी। केन्द्रीय सचिव श्री सुशील कुमार ने छत्तीसगढ़ में खनिजों के ऑन-लाईन पोर्टल की प्रशंसा की। बैठक में उद्योगों द्वारा सामाजिक सहभागिता (सी.एस.आर.) के तहत कोरिया जिले के मनेन्द्रगढ़ हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज के विकास के लिए एस.ई.सी.एल. को निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव ऊर्जा तथा वाणिज्य एवं उद्योग श्री एन.बैजेन्द्र कुमार, वन विभाग के प्रमुख सचिव श्री आर.पी. मण्डल, सचिव आवास एवं पर्यावरण श्री संजय शुक्ला, सचिव राजस्व श्री एन.के.खाखा, विशेष सचिव कौशल विकास सुश्री शहला निगार, संचालक खनिज साधन श्रीमती अलरमेल मंगई डी. और अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री एस.एस.बजाज, एस.ई.सी.एल. के मुख्य महाप्रबंधक श्री बी.आर.रेड्डी, रायपुर रेल्वे मंडल के अधिकारी श्री संजय रस्तोगी,सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

 

error: Content is protected !!