Tuesday, April 7, 2020
Home > featured > श्रमिकों को लाभान्वित करने श्रम-मित्रों का होगा मनोनयन, श्रम मंत्री डॉ. डहरिया ने श्रम-मित्र मनोनयन के लिए लिखा पत्र

श्रमिकों को लाभान्वित करने श्रम-मित्रों का होगा मनोनयन, श्रम मंत्री डॉ. डहरिया ने श्रम-मित्र मनोनयन के लिए लिखा पत्र

०० पंजीकृत निर्माण श्रमिकों में सेे ही बनेंगे श्रम-मित्र

रायपुर| श्रम और नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने निर्माण श्रमिकों को विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सुगमतापूर्वक उपलब्ध कराने के लिए मंत्रियों और विधायकों को पत्र लिखकर श्रम मित्र मनोनयन के लिए अनुशंसा करने को कहा है। श्रम मित्र का मनोनयन श्रम मित्र योजना के तहत किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि श्रम विभाग के छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल द्वारा निर्माण श्रमिकों के पंजीयन तथा पंजीकृत श्रमिकों को मण्डल द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सुगमतापूर्वक उपलब्ध करवाने के लिए श्रम मित्रों का मनोनयन किया जा रहा है। पत्र में कहा गया है कि योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से श्रम मित्र योजना का संचालन किया जा रहा है। पंजीकृत निर्माण श्रमिकों में से ही श्रम मित्र का मनोनयन किया जाएगा। प्रत्येक नगर निगम में 12 वार्डों का एक यूनिट, नगर पालिक परिषद-नगर पंचायत-जनपद पंचायत को एक यूनिट मानकर प्रत्येक यूनिट में पांच-पांच श्रम मित्र का मनोनयन किया जाना है। इसमें दो महिला श्रम मित्रों का मनोनयन अनिवार्य रूप से किया जाएगा।