Tuesday, June 25, 2019
Home > featured > 18.50 क्विंटल अमोनियम नाइट्रेट व 45 डेटोनेटर के साथ आरोपी हुआ गिरफ्तार

18.50 क्विंटल अमोनियम नाइट्रेट व 45 डेटोनेटर के साथ आरोपी हुआ गिरफ्तार

योगेश कबुलपुरिया

रायगढ़| जिले के सरिया थाना अंतर्गत कटंगपाली क्षेत्र से एक व्यक्ति के पास से बड़े पैमाने पर विस्फोटक व भारी मात्रा में डेटोनेटर मिलने से सनसनी फैल गई है। भले ही पुलिस इस विस्फोटक का इस्तेमाल अवैध रूप से क्रशर खदानों में होने की बात कह रही है, लेकिन लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता के बीच इतनी मात्रा में विस्फोटक रखना और उसका परिवहन कर पाना किसी बड़ी अनहोनी को भी दर्शा रहा है। इससे पुलिस व जिला प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं कि आखिर हर जगह नाकेबंदी होने के बाद भी यह विस्फोटक वहां तक पहुंचा कैसे।

पुलिस के मुताबिक 26 मार्च को मुखबिर सूचना के आधार पर सरिया टीआई आशीष वसनिक ने एक टीम गठित करके सुबह चार बजे सुखपली गांव भेजी। टीम ने वहां छापेमारी करके भुवनेश्वर साहू पिता हरिराम साहू (38) के घर से 17 बोरी अमोनियम नाइट्रेट प्रति बोरा 50 किलोग्राम के मुताबिक कुल साढ़े आठ क्विंटल, चार बंडल (५० किलोग्राम) ब्लास्टिंग वायर और 45 नग डेटोनेटर बरामद किया। आरोपी के पास विस्फोटक सामग्री रखने का कोई दस्तावेज नहीं पाया गया। इससे पुलिस ने आरोपी के खिलाफ विस्फोटक पदार्थ अधिनियम 1908 की धारा मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया है।

उठ रही उंगली

इस घटना के बाद से एक बार भी खनिज विभाग की कार्यशैली पर उंगली उठनी शुरू हो गई है। सभी खदाने खनिज विभाग की निगरानी में होने के बाद भी वहां अवैध विस्फोट कैसे हो रहा था।

“आठ क्विंटल विस्फोटक सामग्री भुवनेश्वर साहू के यहां से जब्त की गई है। वह कटंगपाली क्षेत्र में खदानों में इसे सप्लाई करता था। उसके खिलाफ मामला दर्ज कर पूछताछ की जा रही है”।

आशीष वासनिक, टीआई, सरिया